जिले में कोविड से निपटने को अस्पतालों में तैयार हो रहे वार्ड



बाराबंकी  - स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां और जिले में बढ़ते कोविड के मरीज बता रहें  हैं कि कोविड का खतरा अभी टला नहीं है । इससे निपटने के लिए जिले के अस्पतालों में कोविड वार्ड बनाने का कार्य शुरू करा दिया गया है। इन वार्डों के निर्माण पर करीब साढ़े छह करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। यह वार्ड जिले के सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बनाए जाएंगे। वार्डों के निर्माण का जिम्मा शासन ने सीएंडडीएस को सौंपा है।

सीएमओ डॉ. रामजी वर्मा ने बताया कि जिला पुरुष अस्पताल में करीब एक करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से 42 बेड का कोविड वार्ड बनाया जाएगा। इसी क्रम में जिले की 17 सीएचसी में 20 बेड के कोविड वार्ड बनाए जा रहे हैं। एक वार्ड पर करीब 32 लाख 27 हजार रुपया खर्च होगा। इस तरह से करीब पांच करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से सभी सीएचसी पर कोविड अस्पताल बनाए जा रहे हैं। इसी प्रकार जिले की 13 पीएचसी में छह बेड के कोविड वार्ड बनाए जाएंगे और एक वार्ड के निर्माण पर करीब नौ लाख 32 हजार रुपया खर्च होगा।इस तरह से सभी पीएचसी में कोविड वार्ड बनाने पर करीब एक करोड़ 21 लाख रुपये का खर्च आएगा।

उन्होने बताया कि शासन ने इन वार्डों के निर्माण का जिम्मा सीएंडडीएस को सौंपा है। जिले में एक पीएचसी उधौली को छोड़ दिया जाए तो अन्य अस्पतालों में इन वार्डों के निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। अस्पतालों में बन रहे वार्डों की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए सीएमओ ने विभागीय जेई को लगा रखा है। इन वार्डों के निर्माण में तेजी लाने तथा इनकी गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए विभागीय जेई को जिम्मेदारी सौंपी गई है जो प्रतिदिन वार्डों का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

जेई आर के वर्मा ने बताया कि कार्यदाई संस्था और सीएमएस के साथ हुई बैठक में तय हुआ है कि कोविड वार्ड का निर्माण ओटी के निकट जहां पर ऑक्सीजन प्लांट लगा हैं, उसके पास जो जमीन है उस पर बनाए जाएंगे। अस्पताल में वार्ड निर्माण कराने को लेकर कार्यदाई संस्था ने कार्य तेज कर दिया है।