टीकाकरण की ड्यू लिस्‍ट बनाने में आशा के लिए सहयोगी होगा आरआई ह्वील



  • जनपद की 1955 आशा कार्यकर्ताओं को दी जा रही है आरआई ह्वील
  • बच्‍चों व गर्भव‍ती के निर्धारित समयान्‍तराल में टीकाकरण में होगी सुविधा

संतकबीरनगर - नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में लगी आशा कार्यकर्ताओं को अब टीकाकरण की ड्यू लिस्‍ट तैयार करने के लिए आगामी ड्यू टीकों की देय तिथि की गणना करने में टीकाकरण चक्र ( आरआई ह्वील ) महत्‍वपूर्ण उपकरण साबित होगा। जनपद की सभी 1955 आशा कार्यकर्ताओं को यह वितरित किया जा रहा है। इससे उन्‍हें बच्‍चों व गर्भवती के टीकाकरण की गणना में काफी सुविधा होगी।
मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्‍तर्गत विभिन्‍न संक्रमण एवं जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए राष्‍ट्रीय टीकाकरण सारणी के अनुसार बच्‍चों व गर्भवती को निर्धारित समयान्‍तराल पर टीके लगाए जाते हैं। सत्र स्‍थल पर लाभार्थियों का टीकाकरण करने के लिए ड्यू लिस्‍ट की सूची आशा कार्यकर्ता द्वारा ही तैयार की जाती है। आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग के लिए एक हैण्‍ड हेल्‍ड प्रिण्‍टेड कैलेण्‍डर का वितरण सहयोगी संस्‍था क्लिंटन हेल्‍थ एसेस इनिसेटिव ( सीएचएआई ) के सहयोग से किया जा रहा है। इस ह्वील के जरिए 1 वर्ष के अन्‍दर लाभार्थी को दिए जाने वाले टीकों के देय तिथि की गणना सुगमतापूर्वक की जा सकेगी।
 
टीकाकरण चक्र पाकर खुश हुई आशा कार्यकर्ता - सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बघौली में अधीक्षक डॉ राजीव सिंह की अध्‍यक्षता में टीकाकरण चक्र का वितरण आशा कार्यकर्ताओं के बीच किया गया। आशा कार्यकर्ता इस चक्र को पाकर बहुत ही खुश हुई। गुलरिहा गांव की आशा कार्यकर्ता शीला देवी बताती हैं कि इससे हमको काम करने में बहुत ही सुविधा मिलेगी। यह टीकाकरण की अगली डेट निकालने के लिए बहुत ही अच्‍छा साधन है। इस अवसर पर सीएचएआई के प्रोग्राम कोआर्डिनेटर मुनेश चन्‍द्र दूबे,  बीपीएम विनय कुमार, उत्‍तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई की ब्‍लाक प्रतिनिधि पूनम देवी, यूनीसेफ के जिला समन्‍वयक रितेश सिंह, जिला वैक्‍सीन मैनेजर ईविन / यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या, स्‍वास्‍थ्‍य पर्यवेक्षक लालचन्‍द के साथ ही साथ अन्‍य लोग उपस्थि‍त थे।

आशा कार्यकर्ताओं का होगा क्षमता संवर्द्धन - जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि यह टीकाकरण की अगली देय तिथि की गणना करने वाला आ‍टोमेटिक टूल है। इसे फ्रंटलाइन वर्कर्स के क्षमता वर्द्धन तथा लाभार्थियों के अन्‍दर जागरुकता पैदा करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह रेडी रेकनर के रुप में वैक्‍सीनेटर व मोबिलाइजर को टीकाकरण की ड्यू डेट, राष्‍ट्रीय टीकाकरण सारणी, फोर की मैसेंजर, ओपन वायल पालिसी आदि को याद रखने में सहायक होगा। इसमें लाभार्थियों से टीकाकरण के सम्‍बन्‍ध में पूछे जाने वाले सवाल, टीकाकरण के बाद दिए जाने वाले संदेश व अन्‍य जानकारियां अंकित हैं।

कैसे काम करता है आरआई ह्वील ?
आरआई ह्वील का वितरण करने वाली सहयोगी संस्‍था क्लिंटन हेल्‍थ एसेस इनिसेटिव ( सीएचएआई )  के प्रोग्राम कोआर्डिनेटर मुनेश चन्‍द्र दूबे बताते हैं कि आरआई ह्वील में दो कनेक्‍टेड डिस्क होती हैं। इसमें एक बड़ा व एक छोटा डिस्‍क है। बड़े डिस्‍क में साल भर के कैलेंडर के अनुसार तिथियां अंकित हैं। छोटे डिस्‍क में एक वर्ष के अन्‍दर लाभार्थी को दिए जाने वाले टीकों के विवरण पांच तीरों पर अंकित हैं। इसमें से किसी भी डिस्‍क को घुमाकर पहले तीर के निशान को लाभार्थी के जन्‍म तिथि पर रखने से राष्‍ट्रीय  टीकाकरण सारिणी के अनुसार  एक वर्ष में दिए जाने वाले सभी टीकों की तिथियां पांचो तीर के निशान पर आ जाती हैं। जिन्‍हें आशा कार्यकर्ता अपनी डायरी में और टीकाकरण कार्ड में अंकित कर देती है।

इस आधार पर निर्धारित होती है तिथि
पहले तीर का निशान – बर्थ डोज
दूसरे तीर का निशान – 6 सप्‍ताह
तीसरे तीर का निशान – 10 सप्‍ताह
चौथे तीर का निशान – 14 सप्‍ताह
पांचवे तीर का निशान – 9 माह