सैनिक नगर के हर घर लहराएगा तिरंगा



लखनऊ - रायबरेली रोड स्थित सैनिक नगर कालोनी में “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के तहत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को लेकर हर घर पूरा जोश और उमंग दिखाई दे रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की कार्यकर्ता ठाकुर नेहा सिंह, भूपिंदर सिंह व  ओमप्रकाश ने सैनिक नगर आवासीय जन कल्याण समिति के सौजन्य से घर-घर जाकर तिरंगे झण्डे का वितरण किया।

सैनिकनगर आवासीय जन कल्याण समिति के अध्यक्ष कर्नल आदि शंकर मिश्र ने बताया कि अभी तक लगभग 175 घरों में तिरंगे वितरित किए गए हैं और लगभग 150 घरों में दो दिन के अंदर और वितरित किये जाएँगे। इस कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद रामनरेश रावत की भी मदद ली जा रही है। सैनिक नगर कालोनी में अधिकतर सेवारत व सेवानिवृत्त सैनिक व उनके परिवार रहते हैं। यहाँ पर करीब 400 घर हैं जिनमे सेना, अर्ध सैनिक बल, पुलिसकर्मी व अन्य सम्भ्रांत परिवार निवास करते हैं, जिनमें देश के प्रति अनवरत राष्ट्रभक्ति व राष्ट्रवाद की भावना भरी हुई है।

कर्नल आदि शंकर मिश्र ने बताया कि हर वर्ष 15 अगस्त व 26 जनवरी को कालोनी के पार्क में सामूहिक झण्डारोहण, राष्ट्रगान व मिष्ठान्न वितरण का कार्यक्रम भी पिछले बीस साल से आयोजित होता रहा है। इस साल तो अमृत महोत्सव हो रहा है, इसलिए कालोनी के हर व्यक्ति, महिलाओं व बच्चों में भी गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। सैनिक कालोनी होने के नाते राष्ट्रीय पर्व का पूरा पूरा उत्साह होता है और प्रभात फेरी से ही दिनचर्या शुरू हो जाती है । झण्डारोहण कार्यक्रम में सैकड़ों युवा, बुजुर्ग, महिलाएं व बच्चे उत्साह के साथ शामिल होते हैं।