नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, इंदिरा नगर में स्वतंत्रता दिवस पर आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन



लखनऊ - नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इंदिरा नगर में स्वतंत्रता दिवस बहुत ही हर्ष और उल्लास से मनाया गया। प्रातः 8:00 बजे अधीक्षिका  डॉ. रश्मि गुप्ता ने तिरंगा फहराया एवं इस उपलक्ष में उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान से आज तिरंगा देश के हर जनमानस में रच बस गया है। तिरंगे के प्रति प्रेम तथा उससे जुड़े बलिदान के बारे में हर घर में जागरूकता फैली है। इस दौरान उन्होंने अपने समस्त स्टाफ का उनके द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों का आभार व्यक्त किया और कहा कि उनके समस्त स्टाफ का कार्य बड़ा ही सराहनीय है उनकी मेहनत और कार्यकर्ती की लगन से ही केंद्र के समस्त कार्य बड़े सुचारू रूप से चलते हैं।

डॉ रश्मि गुप्ता ने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर अपने स्टाफ को गिफ्ट का वितरण भी किया।  इस दौरान स्वतंत्रता दिवस पर नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का समस्त स्टाफ तिरंगे के रंग में रंगा हुआ था।

कार्यक्रम के दौरान डॉ. रुबीना अकील ने कहा कि हमारा देश एक फूल का गुलदस्ता है जिसमें अलग-अलग धर्म जाति क्षेत्र भाषा और प्रवेश के लोग एक साथ बड़े प्रेम से मिलजुल कर रहते हैं । उन्होंने हमारे देश की एकता और अखंडता को ही हमारी ताकत बताया। वहीं डॉ. रंजना ने सभी को कड़ी मेहनत और मिलजुल कर कार्य करने पर तथा अमर शहीदों द्वारा दी हुई कुर्बानी की ओर सबका ध्यान आकर्षित किया तथा आसपास की साफ-सफाई पर ध्यान देने पर जोर दिया।

डॉ महेश ने हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास के बारे में सबको जानकारी दी और कहा कि हमारे देश को बड़ी मुश्किलों और त्याग से आजादी मिली है तथा के बारे में हमारे देश के हर नागरिक को जानकारी होनी चाहिए और लोकनाथ दीपक ने पोर्ट ब्लेयर में बनी जेल के अपने भ्रमण का अनुभव साझा किया और कहा कि उसे हमें राष्ट्रीय तीर्थ का दर्जा  देना चाहिए जहां हर उम्र और जाति धर्म के लोगों ने देश की आजादी के लिए अनेकों कष्ट सहते हुए अपना बलिदान दिया।

इस मौके पर डॉ. विनीता द्विवेदी ने कहा कि आजादी हमें उपहार में मिली है, जब तक हमें उसकी कीमत पता नहीं चलेगी हम उसे सहेज कर नहीं रख सकते। किसी देश की आजादी उसकी एकता में सैनिक क्षमता और नागरिकों की देशभक्ति पर निर्भर करती है इसे बनाए रखने के लिए हमें अपना काम बड़ी ईमानदारी और मेहनत से करना चाहिए I डॉ मनोज ने सभी को आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के लिए बधाई दी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन की सफलता के लिए समस्त स्टाफ का आभार व्यक्त किया। डॉ अनिल चौधरी ने तिरंगे के रखरखाव और स्थान को बनाए रखने पर रखने के तौर तरीकों के बारे में वहां उपस्थित सदस्यों को जानकारी दी। डॉ. मयंक जलोटा तथा डॉ. प्रियंका ने देशभक्ति के गानों से सबके हृदय में देशभक्ति की ज्योति जलाई।

डॉ. सुची कपूर, डॉ. जेपी श्रीवास्तव तथा डॉ. सीएम त्रिपाठी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई दी। देश के 75 वर्ष की वर्षगांठ पर फार्मेसी के स्टूडेंटस ने अनेक रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जिसमें देशभक्ति गाने और नृत्य शामिल थे I सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के समस्त सदस्यों की तरफ से सभी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई दी गयी ।