मच्छरजनित बीमारियों से बचने को लेकर प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक



लखनऊ - जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फैमिली हेल्थ इण्डिया, और गोदरेज के सहयोग से संचालित एम्बेड - यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के तहत नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बुद्धेश्वर, उजारियावाँ, ऐशबाग व न्यू हैदरगंज में प्रभारी चिकित्साधिकारी की अध्यक्षता में इंटरफ़ेस मीटिंग आयोजित की गई ।

बुद्धेश्वर की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ•मधुबाला वर्मा और ऐशबाग की प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. मंजू चौरसिया  ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों जैसे- डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया आदि के रोकथाम के लिए आम जनमानस में जागरूकता फैलाना है। उन्होंने बताया कि मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी होती है। यह मच्छर साफ पानी में पैदा होता है, अतः हमें ध्यान रखना चाहिए कि घर के अंदर या छत पर गमले में, टूटे-फूटे प्लास्टिक या टिन के डिब्बे में कहीं भी साफ पानी एक हफ्ते से अधिक नहीं रुकने पाए । एक हफ्ते से पूर्व ही उस जमा हुए पानी को हमें किसी सूखी जगह पर गिरा देना चाहिए जिससे कि उसमें पैदा हो रहे डेंगू, मलेरिया के लारवा नष्ट हो जाएं। उन्होंने जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं जैसे ए•एन•एम•, आशा, आंगनवाड़ी से अपील करते हुए कहा कि आप लोग जब भी अपने क्षेत्र में जाएं तो आपके संपर्क में आने वाले लोगों से मच्छर जनित बीमारियों के रोकथाम, बचाव व सावधानियों के विषय पर विस्तार से चर्चा करें जिससे इन मच्छर जनित बीमारी के उन्मूलन में सहयोग हो सके।

न्यू हैदरगंज के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. राजीव सिंह और उजरियावाँ की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. पद्मजा ने कहा कि - जमीनी स्तर पर कार्य करने वाली आशाओं को रैपिड  डिटेक्शन टेस्ट (आरडीटी) में दक्ष बनाने के लिए जल्द ही आस-पास की आशाओं का एक समूह बनाया जाएगा और उन्हे आरडीटी किट के प्रयोग संबंधी  प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों की जांच क्षेत्र में हो सके, जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं जन-मानस के लिए और अधिक सुलभ हो जाएगी | इसके साथ ही यदि कोई मरीज जांच मे डेंगू/मलेरिया का पाया जाता है तो उसे त्वरित उपचार व इससे बचाव की जानकारी देकर इस बीमारी को अन्य लोगों में फैलने से रोका जा सकता है।

इस बैठक में एलटी, विनय पटेल, फार्मासिस्ट अनु कृष्णा,  विशाल कश्यप, ए•एन•एम रेनू देवी, आशा निशा भारती,  पूनम, ए.एन.एम. प्रीती, सुरीता, आशा ,प्रेमलता और एम्बेड - व्यवहार परिवर्तन संचार सुगमकर्ता शैलजा शुक्ला, युवा सुत्रधार राकेश मिश्र उपस्थित रहे |