पोषण पंचायत में महिलाओं ने ली पोषण शपथ - सजी पोषण रंगोली



लखनऊ - राष्ट्रीय पोषण माह के तहत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत कार्यरत राष्ट्रीय जन सहयोग एवं बाल विकास संस्थान (निपसिड), क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ द्वारा  बक्शी का तालाब ब्लॉक के पहाड़पुर ग्राम पंचायत में पोषण पंचायत   का आयोजन किया गया । जिसमें किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं और पंचायत की महिला प्रतिनिधियों को पोषण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया ।

इस अवसर पर संस्थान के उप निदेशक मुकेश कुमार मौर्य ने देश में कुपोषण की स्थिति एवं कारणों पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रव्यापी रूप से मनाये जा रहे पोषण माह के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला ।

इस मौके पर पहाड़पुर ग्राम पंचायत के प्रधान संतोष कुमार रावत ने अपने क्षेत्र में कुपोषण को कम किये जाने के प्रयासों की जानकारी दी  व उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं और पंचायत की महिला प्रतिनिधियों को पोषण शपथ भी दिलवाई ।  \साथ ही पर उनके द्वारा एक गर्भवती महिला को पोषण टोकरी प्रदान कर सम्मानित करते हुए गर्भावस्था में पोषण की महत्ता पर बल दिया गया ।
इस अवसर पर उपस्थित किशोरियों ने  स्थानीय खाद्य पदार्थों व सब्जियों का इस्तेमाल कर पोषण रंगोली भी सजाई ।  इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी केंद्र, पहाड़पुर की कार्यकत्री एवं पंचायती राज की महिला प्रतिनिधियों के द्वारा जीवन चक्र के विभिन्न अवस्थाओं में पोषण के महत्व को दर्शाते हुए एक पोषण गीत भी गाया गया ।

इस अवसर पर आई.टी.कॉलेज के खाद्य एवं पोषण विभाग के सहयोग से संकाय सदस्य  देवहूती उपाध्याय व छात्राओं  गरिमा, मानसी और निकिता के द्वारा पोषण पर चर्चा करते हुए पोषण के स्त्रोत, लाभ, आहार विविधित्ता, पोषण वाटिका, स्वच्छता व सफाई विषयों पर तकनीकी जानकारी प्रदान कर प्रतिभागियों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का संयोजन निपसिड की डॉ भावना श्रीवास्तव द्वारा किया गया ।

कार्यक्रम के दौरान सुपरवाइजर  सुनीता गुलाटी, सीमा सिंह, आबिदा परवीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताअनीता यादव, किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं और पंचायत की महिला प्रतिनिधियों सहित लगभग 35 प्रतिभागियों ने भाग लिया ।