विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ



  • सात से 21 अक्टूबर तक चलेगा दस्तक अभियान

लखनऊ - विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शनिवार को जिले भर में शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जिले की  शहरी एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों  (सीएचसी )पर आयोजन किए गए। एक अक्टूबर से शुरू होकर यह अभियान 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इसी क्रम में सात से 21 अक्टूबर  तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा।

नगरीय सीएचसी अलीगंज में अभियान का शुभारंभ करते हुए चिकित्सा स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण के लखनऊ मंडल के अपर निदेशक डा. जी.एस.बाजपेयी ने कहा कि जनसहभागिता से यह अभियान सफल हो पाएगा । उन्होंने जनसमुदाय से अभियान को सफल बनाने के अपील की ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि इस अभियान के दौरान संचारी रोगों के प्रति जनसमुदाय को जागरूक करते हुए साफ-सफाई, स्वच्छता, शुद्ध पेयजल आदि के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा शासन की ओर से निर्धारित गतिविधियों को विभाग अपने स्तर से संपंन कराएंगे। सात से 21 अक्टूबर के बीच चलने वाले दस्तक अभियान के तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताघर-घर जाकर बुखार के मरीजों, टीबी के लक्षण वालों और कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करेंगी। इस दौरान वह घरों पर भ्रमण के दौरान क्षय रोग के संभावित मरीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगी। लक्षण वाले मरीज मिलने पर उसका नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण लाइन लिस्टिंग फार्मेट में अंकित कर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी ताकि ब्लॉक व जिला स्तरीय टीम संभावित मरीज की जांच करा सके। साथ ही डायरिया को ध्यान में रखते हुए घर-घर भ्रमण के दौरान जिंक टैबलेट्स, ओआरएस पैकेट्स व पेयजल को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन की टैबलेट्स का किट भी वितरित किया जाएगा। इसके अलावा बुखार के रोगियों, कुपोषित बच्चों व क्षेत्रवार मच्छर प्रजनन करने वाले घरों की सूची प्रतिदिन उपलब्ध कराएंगी।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितु श्रीवास्तव ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान मलेरिया विभाग मच्छर जनित रोगों के आंकड़ों के आधार पर चिन्हित हाई रिस्क क्षेत्रों में वेक्टर घनत्व का आकलन करेंगे। इसके लिए विभाग ने योजना तैयार कर क्षेत्र का चयन कर लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि पूरे अक्टूबर माह में चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को 11 विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नगर विकास, पशुपालन, बाल विकास एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस), पंचायती राज-ग्राम विकास, चिकित्सा शिक्षा, दिव्यागंजन सशक्तिकरण, कृषि एवं सिंचाई व शिक्षा विभाग मिलकर चलाएंगे