मैनपुरी बस स्टेशन का सौन्दर्यीकरण कार्य सम्पन्न-एमडी परिवहन निगम



लखनऊ - उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा कराये जा रहे बस स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण के क्रम में जनपद इटावा क्षेत्र के मैनपुरी बस स्टेशन को आदर्श बस स्टेशन बनाने हेतु सौन्दर्यीकरण कार्य किया गया है। सौन्दर्यीकरण के अंतर्गत मैनपुरी बस स्टेशन पर रंगाई-पुताई, बस स्टेशन की दीवारें एवं पिलर्स पर जमीन से 03 फिट ऊँचाई तक टेरा कोटा कलर कराया गया है। इससे बस स्टेशन का लुक बढ़ गया है और आकर्षक लग रहा है।

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने बताया कि  बस स्टेशन पर उच्च कोटि की प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की गई हैं। लूज वायरिंग हटवा दी गई है। बैट्री अभाव में बस स्टेशन के जनरेटर को स्टार्ट करने में परेशानी को देखते हुये उसमें नई बैट्री लगवायी गई है, जिससे अनवरत प्रकाश व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने बताया कि बस स्टेशन के सामने स्थित हाईमास्ट को नगर पालिका के सहयोग से ठीक कराया गया है। इसकी लाईट से बस स्टेशन जगमगा उठा है। बस स्टेशन पर सफाई व्यवस्था चाक चौबन्द रहे, इसके लिए नगर पालिका के सहयोग से बस अड्डे पर डस्टबिन रखवाये गये हैं एवं निकट भविष्य में बस स्टेशन पर स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत बस अड्डे की दीवारों पर स्वच्छता स्लोगन एवं वॉल पेन्टिंग कराये जाने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि बस अड्डे पर यात्रियों की सुविधा के लिये वाटर कूलर के अतिरिक्त इण्डिया मार्का हैण्ड पम्प का संचालन भी सुनिश्चित कराया गया है, जिससे यात्रियों को कोई असुविधा न हो पेयजल प्वाइंट पर स्वच्छता मेन्टेन करने हेतु टायल्स भी लगवाये गये हैं।

श्री कुमार ने बताया कि जनरेटर कक्ष के पास खुले दरवाजे पर चैनल लगावाया गया है जिससे कुत्ते इत्यादि जानवर बस अड्डे में प्रवेश न कर सके और स्वच्छता एवं सुरक्षा सुनिश्चित रहे। उन्होंने बताया कि बस अड्डे पर नई घड़ी लगायी गयी है तथा गमले युक्त पौधे लगाकर बस स्टेशन को आकर्षक बनाया गया है। इसके अतिरिक्त बस अड्डे पर पूर्व से ही समय-सारिणी एवं किराया सूची की फ्लैक्सी लगवायी गयी है एवं एल०ई०डी० एवं उद्घोषणा यंत्र के माध्यम से सड़क सुरक्षा सम्बन्धी संदेश प्रसारित कराया जा रहा है।