जिला पहुंचे नगर विकास मंत्री, सफाई व्यवस्था की जानी जमीनी हकीकत



बाराबंकी -  प्रदेश के नगर विकास ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा नगर पालिका नवाबगंज के अन्तर्गत फैजुल्लागंज में साफ सफाई व्यवस्था, फागिंग, एण्टीलार्वा का छिड़काव, जलभराव एवं सड़कों की स्थिति तथा डेंगू, मलेरिया, चिकन गुनिया आदि मच्छर जनित बीमारियों के प्रसार का स्थलीय निरीक्षण किया।

उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि समस्त वार्डो में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था बनी रहे। इस दौरान जिलाधिकारी अविनाश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती एकता सिंह उपस्थित रहे। नगर विकास ऊर्जा मंत्री ने निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि समस्त वार्डो में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था बनी रहे।

उन्होंने स्थानीय निवासियों से डेंगू, संचारी रोग बुखार और मच्छर जनित बीमारियों से पीड़ित रोगियों के बारे में पूछा। उन्हें साफ-सफाई के लिए जागरूक किया। उन्होंने एक घर के सामने रखे कूलर को खुलवा कर चेक कराया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह समझ लीजिए आप छोटे सफाई कर्मचारी और हम बड़े सफाई कर्मचारी हैं। हम सब को मिलकर जनता की सेवा करनी है।

मंत्री एके शर्मा ने नगर पालिका नवाबगंज के अन्तर्गत सत्य प्रेमी नगर, कैलाश आश्रम वार्ड तथा फैजुल्लागंज में साफ सफाई व्यवस्था, फागिंग, एण्टीलार्वा का छिड़काव, जलभराव एवं सड़कों की स्थिति तथा डेंगू, मलेरिया, चिकन गुनिया आदि मच्छर जनित बीमारियों के प्रसार का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर सेवा पखवाड़ा अभियान को अपने-अपने क्षेत्रों में युद्धस्तर पर चलाएं, जिससे लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। निरीक्षण के दौरान ही उन्होंने एक घर के सामने रखे कूलर को खुलवा कर चेक कराया, जिसमें पानी नहीं मिला। हालांकि निरीक्षण के दौरान मंत्री को एक-दो जगह गंदगी भी मिली। जिसकी तत्काल सफाई कराने के उन्होंने निर्देश दिए।

मंत्री एके शर्मा ने कहा कि एक नवम्बर से 15 नवम्बर तक नगर सेवा पखवाड़ा अभियान पूरे प्रदेश के शहरी इलाकों में संचालित किया जा रहा हैं। इसके तहत डेंगू और संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं फैजुल्लागंज में खाली पड़े मैदान में कूड़ा अत्यधिक इकट्ठा होने से अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि शादी विवाह के दौरान निकलने वाले कूड़े को खाली पड़े मैदान में पाये जाने पर सम्बन्धित को नोटिस देते हुए उचित कार्यवाही करें। इसी दौरान ग्रामवासियों से वार्ता भी की। उन्होंने उपस्थित लोगों को डेंगू से बचाव हेतु आवश्यक जानकारी देते हुए जागरूक भी किया। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने आस-पास में साफ-सफाई जरूर बनाये, जिससे बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि खुली पड़ी नालियां ढक्कन से ढकी अवश्य रहे।

इस मौके पर उपजिलाधिकारी नवाबगंज, परियोजना निदेशक डूडा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।