डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क



  • डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में चल रहा छिड़काव व सोर्स डिडेक्शन
  • घर व आसपास न होने दें जल जमाव, रखें साफ-सफाई

कानपुर नगर  - जनपद में डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है । राज्य सरकार ने भी डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर निर्देश जारी किया है। रैपिड और एलाइजा टेस्ट के जरिए संभावित मरीजों की जांच की जा रही है।इसके लिए प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई तेज कर दी है ।

जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केन्द्रों पर फीवर हेल्प डेस्क सक्रिय है। लोग बुखार आने पर या डेंगू जैसे लक्षण दिखने पर अपने घर के नजदीक लगे स्वास्थ्य कैंप या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपनी जांच कराकर उपचार पा सकते हैं। इससे किसी भी प्रकार की गंभीर स्थिति उत्पन्न न होगी। उन्होंने बताया कि जनपद में डेंगू, मलेरिया और अन्य रोग के प्रभावित क्षेत्रों (हॉट स्पॉट जॉन) में मच्छरों का घनत्व एवं बुखार से ग्रस्त रोगियों की सूचना एवं स्क्रीनिंग कार्य और उसके नियंत्रण के लिए कार्रवाई की जा रही है।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि रविवार तक जनपद में डेंगू के 130 एक्टिव केस हैं। बताया कि रविवार तक राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में 15 डेंगू रोगी भर्ती हैं। टीम क्षेत्र की आशा के साथ घर के अंदर जाकर बारीकी से निरीक्षण कर रही हैं। डेंगू संभावित मरीज मिलने के बाद टीम मौके पर पहुंचकर लार्वा छिड़काव व सोर्स डिडेक्शन का कार्य कर रही है। डेंगू प्रभावित इलाकों में छिड़काव कराया जा रहा है। कहा की मरीजों की उपचार में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी चिकित्सालय पर नि:शुल्क जांच व उपचार की सुविधा मौजूद है । उन्होंने बताया की रविवार को 12 मोहल्लों व गाँवों में लार्वानाशक छिड़काव और 667 घरों में सोर्स रिडक्शन करवाया गया है। साथ ही बताया कि जनमानस को बुखार सम्बंधित जानकारी करने के लिए जिला पुरुष अस्पताल, उर्सिला स्थित कंट्रोल रूम में हेल्पलाइन नंबर 9335301096 उपलब्ध है।

नगरीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय कुमार ने बताया की मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर विगत वर्षों तथ इस वर्ष प्राप्त डेंगू धनात्मक केसों के हाई रिस्क एरिया में नियमित तौर पर साफ़ सफाई और फॉगिंग करवाई जा रही है। इसके अलावा साथ ही डेंगू से बचाव को लेकर जरूरी एहतियाती उपायों पर अमल करने की अपील भी की जा रही है।