मण्डलायुक्त द्वारा बलरामपुर चिकित्सालय स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र का औचक निरीक्षण



  • कुपोषित बच्चों को चार्ट के अनुसार पौष्टिक आहार दिया जाये-मण्डलायुक्त
  • गांव में कैंप लगाकर कुपोषित बच्चों को चिन्हित करते हुए, उनके  अभिभावक को जागरूक करें-मण्डलायुक्त

लखनऊ - मंडलायुक्त डॉ रोशब जैकब ने बलरामपुर चिकित्सालय  स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र का औचक निरीक्षण किया कुपोशित बच्चों के अभिभावकों से संवाद कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित डॉक्टर को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान कुपोषित बच्चों को चार्ट के अनुसार दिये जाने वाले पौष्टिक आहार चार्ट का भी अवलोकन किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दिये जाने वाला डाइट चार्ट में पौष्टिक आहार प्राथमिकता और गुणवत्ता पूर्ण रूप से दिया जाये। कुपोशित बच्चों के अभिवावक से संवाद करते हुए जानकारी प्राप्त कि किसी प्रकार की कोई समस्या तो नहीं है और बच्चों का ग्रोथ अच्छे से हो रहा है।  कुपोशित बच्चे की मां ने कहा कि यहां पर घर जैसा माहौल है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। 

मंडलायुक्त ने जानकारी प्राप्त की, कि बच्चों को पोष्टिक आहार (न्यूट्रीशन) में क्या-क्या खाद्य्य पदार्थ दिया जा रहा है संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि चार्ट के अनुसार सभी पौष्टिक आहार निर्धारित मात्रा में दिया जा रहा है, निरीक्षण के दौरान मौके पर 7 कोपोषित बच्चे एडमिट मिले और सभी बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिला।

निरीक्षण के उपरांत मंडलायुक्त ने निर्देश देते हुए सम्बन्धित डाक्टरों से कहा कि बच्चों के डिस्चार्ज के समय संबंधित बच्चों की मां/अभिभावक को जागरूक करते हुए बताएं कि कौन-कौन से पौष्टिक आहार बच्चे को देने हैं इसका एक चार्ट बनाकर बच्चे के अभिभावक को दिया जाए और फ्लोप किया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों का निर्देश दिये कि गांव में कैंप लगाकर कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया जाए और उनके अभिभावक को जागरूक किया जाये।