कोविड संक्रमण की तैयारी परखने को वृहद स्तर पर हुआ मॉकड्रिल



  • कोविड बिहेवियर अपनाएं, संक्रमण से खुद व दूसरों को बचाएं : सीएमओ

औरैया - जनपद में कोविड संक्रमण की तैयारी परखने के लिए मंगलवार को मॉक ड्रिल हुई। इसमें जिला अस्पताल  समेत अधिकतर स्वास्थ्य केंद्रों ने हिस्सा लिया। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए तैयार किए गए एल- 1 व एल-टू और जहां ऑक्सीजन प्लांट स्थापित  किए गए हैं, वहां टीमें सुबह नौ बजे से मॉकड्रिल करने पहुँची ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि यह मॉक ड्रिल कोविड के नए वैरियंट के संक्रमण के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर हुई। इसमें जिला अस्पताल समेत चार स्वास्थ्य केंद्रों ने हिस्सा लिया। इस दौरान कानपुर मंडल के संयुक्त निदेशक डॉ जीके माहेश्वरी नव अन्य विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय देखा गया। 100 शैय्या जिला संयुक्त चिकित्सालय की तैयारियां परखी । उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट तथा कंस्ट्रेटर की क्रियाशीलता, वेंटिलेटर्स की उपलब्धता एवं क्रियाशीलता, कोविड प्रबंधन के लिए आवश्यक लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता, मानव संसाधन की उपलब्धता, अबाध विद्युत आपूर्ति जैसे बिंदुओं की पड़ताल करी ।

सीएमओ ने आश्वस्त किया है कि जनपद में आक्सीजन और बेड की कोई कमी नहीं है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा की पूरी उपलब्धता है। हालांकि मॉक ड्रिल के दौरान कुछ सूक्ष्म कमियां नजर आईं। इन कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश दिये गये हैं  है। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस के नए वैरियंट बीएफ-7 को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। पूर्व में कोरोना संक्रमण के दौरान इस्तेमाल में लाए गए उपकरण व सामान को दुरुस्त किया जा रहा है। कोरोना टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। कहा की फिलहाल घबराने की बात नहीं है। कोविड बिहेवियर अपनाने से संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है।कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

जनपद के कोविड के नोडल अधिकारी डॉ शिशिर पुरी ने बताया चयनित सीएचसी पर नोडल अधिकारि नियुक्ति हैं। मॉक ड्रिल के दौरान जनपद में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित बेड, वार्ड और आक्सीजन की उपलब्धता देखी गई। साथ ही नए वैरियंट को देखते हुए कोविड मरीजों के लिए कुल 220 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा कोरोना ग्रसित मरीजों को जिन सीएचसी स्तर पर भर्ती करने की व्यवस्था की गई है, वहां पर भी मॉकड्रिल हुआ ।अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ शिशिर पुरी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अयाना , उप मुख्य चिकित्साधिकारी ने डॉ मनोज कुमार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेला , उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राकेश सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर  और उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ वीपी शाक्य ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछल्दा का निरीक्षण किया।