हस्ताक्षर कर कोरोना वायरस के खात्मे का दोहराया संकल्प - नौ दिवसीय हस्ताक्षर जागरूकता का हुआ शुभारंभ



कानपुर, 17 अक्टूबर 2020 - कोरोना को लेकर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए जन जागरूकता अभियान जागरूक कानपुर के तहत शनिवार को नौ दिवसीय हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया गया। सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से आयोजित इस हस्ताक्षर अभियान में नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, व्यापार संगठन समेत विभिन्न स्वयं सेवी संगठनों ने भी अपनी सहभागिता की है। कोविड-19 संक्रमण को दूर करने के लिए सात स्थानों सीएमओ कार्यालय, नवीन मार्केट, विकास भवन, मोती झील कानपुर नगर, काली मंदिर शास्त्री नगर चौराहा पर लगाए गए होर्डिंग पर लोगों से कोरोना वायरस को दूर भगाने के संकल्प के साथ हस्ताक्षर किए।

मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर और जिलाधिकारी आलोक तिवारी की अगुवाई में अपर जिलाधिकारी नगर  पुलिस अधीक्षक यातायात और विश्वविद्यालय के डॉ सुधांशु राय के निर्देशन में शुरू हुए इस अभियान जागरूक कानपुर के तहत सीफार संस्था द्वारा चार होर्डिंग्स लगाए गए। सीएमओ कार्यालय पर लगाए गए होर्डिंग पर सबसे पहले डॉ. वाईके वर्मा ने हस्ताक्षर किए।

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों समेत अन्य लोगों ने भी अपने हस्ताक्षर कर कोराेना वायरस के खात्मे का संकल्प दोहराया। सीएमओ डॉ. अनिल कुमार मिश्रा ने कहा कि इस तरह के अभियान से जन जागरूकता बढ़ती है। लोग सतर्क हैं, बावजूद इसके कोरोना के प्रति लोगों को आगाह करने की जरूरत है। मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और साबुन व पानी अथवा सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोने के प्रति लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। जिससे लोगों में कोरोना को लेकर जागरूकता बढ़े और संक्रमण पर भी नियंत्रण लगाया जा सके। नगर निगम कार्यालय के बाहर लगाए गए होर्डिंग पर अपर नगर आयुक्त भानु प्रताप सिंह ने पहला हस्ताक्षर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोराेना वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन कुछ सावधानियों को अपनाकर हम इससे बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि मास्क लगाकर, अपने हाथों को बार-बार धोकर और लोगों से शारीरिक दूरी बनाकर हम इस वायरस को खत्म कर सकते हैं।

नवीन मार्केट में लगाए गए होर्डिंग पर एडीएम नगर अतुल कुमार, जागरूक कानपुर के सह संयोजक डॉ सुधांशु राय महिला उद्योग व्यापार मंडल की जिला अध्यक्ष डॉ. अनुपमा जैन, नवीन मार्केट व्यापार मंडल के महामंत्री नरेश भक्तानी, पूर्व पार्षद शमशेर सिंह सोनी आदि ने हस्ताक्षर किए। इस मौके पर एडीएम नगर अतुल कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार कुछ कम जरूर हुई है, लेकिन वैक्सीन आने और इसके समूल खात्मे के लिए हर किसी को अभी और भी सर्तक रहने की जरूरत है।

जिला प्रशासन को सीफार के द्वारा दिए जा रहे सहयोग की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर संस्था को यथासंभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। महिला उद्योग व्यापार मंडल की जिला अध्यक्ष डॉ. अनुपमा जैन ने कहा कि ऐसे अभियान से ग्राहकों के बीच में जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने सभी व्यापारियों से अपील करते हुए कहा कि वह अपनी दुकान पर मास्क पहनकर ही बैठें और ग्राहकों को भी मास्क पहनने और कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने के लिए जागरूक करते रहें। यहां पर मौजूद तमाम व्यापारियों ने कोरोना पर नियंत्रण रखने के लिए मास्क और शारीरिक दूरी को आवश्यक बताया। डाॅ सुधांशु राय, असिस्टेंट प्रोफेसर, कानपुर विश्वविधालय  ने भी हस्ताक्षर करके अभियान को सफ़ल बनाने  में योगदान दिया एवं मास्क पहनने के प्रति वहां पर उपस्थित सभी लोगों को आग्रह किया।

इसके अलावा रोटरी क्लब  ब्रम्हावर्त द्वारा अध्यक्ष डॉक्टर भक्ति विजय शुक्ला ने  काली मंदिर पर आयोजित जागरूकता अभियान में क्लब के पदाधिकारियों समेत अन्य लोगों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया बढ़ते कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए लोगों को जागरुक करते हुए सामाजिक दूरी का पालन करने एवं मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया गया। कलेक्ट्रेट स्थित शताब्दी द्वार के पास एक्टिव एडवोकेट एसोसिएशन के अनुज द्विवेदी पूर्व महामंत्री द्वारा हस्ताक्षर अभियान चलाया गया और वहां पर उपस्थित वकीलों को मास्क के प्रति आगाह करते हुए लगभग 1000 मास्क का वितरण भी किया गया।