व्रत रखें पर सेहत का भी ख्याल रहे - सिटिजन जर्नलिस्ट डॉ. अनुरुद्ध वर्मा की सलाह



- खाली पेट रहना व ओवर ईटिंग दोनों शरीर के लिए ठीक नहीं
- शुगर के मरीजों को इस दौरान ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

लखनऊ, 19 अक्टूबर-2020 - नवरात्र में नौ दिन व्रत-उपवास रखकर पूजा-आराधना करने के दौरान सेहत को दुरुस्त रखने पर भी ध्यान बहुत जरूरी है । यह वैसे भी मौसम में बदलाव का समय है और ऊपर से इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना भी एक तरह की चुनौती के समान है ।  इसलिए उपवास के दौरान अपने खानपान (फलाहार) का ख्याल रखें और यह ध्यान रहे कि ऐसे में देर तक खाली पेट रहना और बाद में ओवर ईटिंग करना दोनों स्थितियां शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं ।

​समुदाय को स्वास्थ्यगत मुद्दों पर जागरूक करने में जुटे केन्द्रीय होम्योपैथिक परिषद के पूर्व सदस्य व वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. अनुरुद्ध वर्मा का कहना है कि इस दौरान खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है । उनका कहना है कि अब भी दिन में हल्की गर्मी हो रही है इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए । इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, नारियल पानी, छाछ आदि पीते रहना चाहिए । शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती रहे इसके लिए मखाना, ड्राई फ्रूट जैसे अखरोट, बादाम, पिस्ता, मूंगफली आदि लेते रहना है । इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी । व्रत के दौरान खाने में हरी सब्जियां जैसे पालक, बंदगोभी, शिमला मिर्च, लौकी आदि पर्याप्त मात्रा में लेते रहना चाहिए । यह भोजन में फाइबर की मात्रा को पूरा करने के साथ साथ ऊर्जा प्रदान करेगी । आटा के स्थान पर सिंघाड़े का आटा प्रयोग करना चाहिए, यह कम कैलोरी के साथ पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करेगा ।
डॉ. वर्मा का कहना है कि व्रत के दौरान पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है क्योंकि इससे शरीर को पर्याप्त आराम मिलेगा तथा थकान दूर होगी । इस दौरान सब्जियों के सूप लेते रहना है इससे भी शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी । इस मौसम में मिलने वाले मौसमी फल मौसम्मी, सेब, केला, अनार, पपीता, अन्नानास, कीवी आदि का प्रयोग करना चाहिए। भोजन बनाने में बाजार के तेल के स्थान पर घी का प्रयोग करना चाहिए । भोजन में दूध, पनीर, दही, साबूदाना, गुड़, चीनी का प्रयोग करते रहना है । व्रत के दौरान अक्सर ओवर ईटिंग हो जाती है जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए भोजन की मात्रा पर नियंत्रण रखना आवश्यक है । नियमित रूप से योग, प्राणायाम ,व्यायाम, टहलना जारी रखना चाहिए। यदि पहले से कोई बीमारी  है तो उसकी दवा नियमित रूप से लेते रहें तथा चिकित्सक से सलाह लेतें रहें । व्रत के दौरान शुगर के रोगियों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से शुगर का लेवल कम हो सकता है इसलिए खाली पेट नहीं रहना चाहिए ।

व्रत के दौरान क्या न करें : व्रत के दौरान कुछ सावधानियाँ अपनाना बहुत जरूरी है, जैसे - व्रत के दौरान शुगर के रोगियों को अत्यधिक गरिष्ठ, वसा युक्त भोजन भी नहीं करना चाहिए । यह शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है । इस दौरान व्रत के नाम पर अनेक थालियां आ जाती हैं लेकिन उनके प्रयोग से बचना चाहिए । बाजार की मिठाइयाँ, प्रोसेस्ड फ़ूड का प्रयोग नहीं करना चाहिए । भारी व्यायाम न करें । यदि आप नवरात्र व्रत के दौरान खान पान पर ध्यान रखते हैं और सावधानियाँ अपनाते हैं तभी आप व्रत का पूरा लाभ ले पाएंगे ।