नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ‘मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे का संदेश दिया



  • संवेदनशील अभिनय से मंचदूतम के कलाकरों ने राहगीरों का मन मोहा

कानपुर, 19 अक्टूबर - कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति आमजन को जागरूक करने और मास्क लगाने के लाभों की जानकारी देने के लिए मंगलवार को शहर के घंटाघर चौराहा, कलेक्ट्रेट परिसर और केडीए के अटल सभागार में नुक्कड़ नाटकों का मंचन किया गया। यह मंचन जिला प्रशासन के जागरूक कानपुर अभियान के तहत सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था द्वारा आयोजित किया गया। वाराणसी से आए मंचदूतम नाट्य संस्था के कलाकारों ने अपने जीवंत अभिनय और स्थानीय भाषा में लोगों को मास्क की महत्ता बताई।

मंचन का शुभारंभ संस्था के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत लोकगीत जागो रे, जागो रे...के माध्यम से किया गया। नाट्य कलाकारों ने अपने संवेदनशील अभिनय से कोविड प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए आमजन को ‘मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे’ का संदेश दिया। इसके साथ ही मंचन के माध्यम से मास्क क्यों, कब और कैसे लगाना है, इसकी भी जानकारी लोगों को दी गई। मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने के महत्व को भी बताया गया। संस्था के कलाकार अजय रोशन ने मंचन के दौरान अपने संवादों के माध्यम से लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी की अभी दुनिया में कोई दवा नहीं बनी है, ऐसे में जब तक दवाई नहीं कोई ढिलाई नहीं के सिद्धांत को ही अपनाना होगा।

जिला प्रशासन के जागरूक कानपुर अभियान के तहत शत-प्रतिशत लोगों को मास्क लगाकर और शारीरिक दूरी बना कर रहने तथा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। अपने भावपूर्ण संवादों से दर्शकों से सीधे जुड़ते हुए ज्योति ने कहा कि अब त्यौहारी सीजन आ रहा है, ऐसे में जरूरी है कि लोग मास्क व सामाजिक दूरी की महत्ता को समझें और इसका पालन करें। फिलहाल इस कोरोना वायरस की रोकथाम व एहतियात ही इसका इलाज है। यह एहतियात हम सबको मिलकर करना है। अटल सभागार के मंचन को देखने और जागरूक कानपुर अभियान में सीफार संस्था द्वारा किए जा रहे सहयोग पर जिलाधिकारी ने संस्था की सराहना करते हुए कहा कि हम सब इसी तरह के साझा प्रयासों से कोरोना पर विजय पा सकेंगे।

इन नुक्कड़ नाटकों को 500 से भी अधिक लोगों ने देखा और सराहा। अटल सभागार के मंचन में कमिश्नर डॉ. राजशेखर, डीएम अतुल तिवारी, एडीएम अतुल कुमार, एसपी यातायात बंसतलाल, केडीए के उपाध्यक्ष राकेश सिंह, सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा, लीगल ज्यूडीशरी ऐशवर्य सिंह डॉ. अनुपम सिंह, टीकम चंद सेठिया, राजेश गुप्ता, एसबी राम आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।