कोरोना से जंग - ममता संस्थान द्वारा सीतापुर जिले में ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित



लखनऊ 02  जून 2020  - कोरोना के संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए जहाँ सरकार हर संभव प्रयास में लगी है वहीं सरकार के प्रयासों में सहयोग करने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी अपनी पूरी ताकत झोक दी है। इसी कड़ी में ममता संस्थान से मनीष शर्मा ने कोरोना संक्रमण को रोकने में सीतापुर जनपद में एक नयी पहल की । मनीष शर्मा ने नेहरू युवा केंद्र के पुर्व स्वयं सेवकों को सीतापुर के विबिन्न ब्लॉक से इकट्ठा किया और उनके द्वारा अपने अपने ब्लॉक में कोरोना से जन जागरूकता लाने के लिए एक बड़े अभियान की शुरुवात की। इसी के परिपेक्ष्य में आज सभी को ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया।

प्रशिक्षण में राज्य समन्वयक मिर्ज़ा अहमद रज़ा द्वारा covid19 के विषय में जानकारी देते हुए बताया गया कि हम किस तरह का व्यवहार लेकर चले और अपनों और अपने आस पास के लोगो को न सिर्फ कोरोना के संक्रमण से बचाये बल्कि इस स्तिथि में होने वाले मानसिक तनाव को भी दूर करें। प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए महिला हिंसा के प्रश्नों का जवाब देते हुए one stop center incharge सुश्री दीपिका द्वारा बताया गया कि one stop center पर इस प्रकार की घटना की सुचना मिलने पर तुरंत सहायता प्रदान की जाती है और समाधान के बाद भी निगरानी प्रक्रिया जारी रखी जाती है।

कवच टीम से सुश्री नीलम जी ने एक प्रतिभागी के प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग लगातार ऑनलाइन  और फ़ोन के माध्यम से सभी छात्रों से जुड़े है और उनकी शिक्षा में किसी भी प्रकार में अवरोध नहीं आने दे रहा  है। किसी भी प्रकार की बच्चो के शिक्षा से जुडी समस्या पर अभिभावक सम्बंधित स्कूल के अध्यापको को फोन पर जान कारी दे सकते है। प्रशिक्षण में जानकारी देते हुए मनीष शर्मा ने बताया कि lockdown के दौरान और संक्रमण काल में महिला हिंसा, बाल हिंसा, बाल विवाह और किशोर अपराध की संख्या बढ़ी है जिसको हम नजर अंदाज न करें और अपने आस पास में होने वाली इसप्रकार की घटना की जानकारी महिला हेल्प लाइन 181 पर दें और अन्य को भी ऐसा करने को प्ररित करें।

प्रशिक्षण में महिला कल्याण अधिकारी अंजना सिंह, जिला समन्वयक साक्षी , शिक्षा विभाग से नीलम, अंजू गुप्ता, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केंद्र और विभिन्न ब्लॉक से 25 युवा प्रतिभागी सम्मलित हुए। प्रशिक्षण में विशेष रूप से बाल विवाह, किशोर किशोरियों के सशक्तिकरण और महिला एवं बाल विकास की योजनाओं की चर्चा की गई।