कोरोना के प्रति जागरूकता के लिए चलाया हस्ताक्षर अभियान - स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था ‘सीफॉर’ के सहयोग से चलाया अभियान



-    जरूरी प्रोटोकाल अपनाएं- खुद बचें- दूसरों को भी बचाएं : डॉ. के.पी. त्रिपाठी
-    फीनिक्स मॉल में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 60 लोगों का एंटीजन टेस्ट भी किया

लखनऊ, 11 दिसम्बर 2020 -  कोविड-19 के प्रति जनजागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से शुक्रवार को फीनिक्स मॉल परिसर में हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया । इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित कोविड हेल्प डेस्क पर आने वालों को कोरोना से बचने के बारे में जरूरी जानकारी दी गयी और जिनमें भी कोई लक्षण नजर आये उनकी जाँच भी की गयी ।

स्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ करते हुए नोडल अधिकारी डॉ. के.पी. त्रिपाठी ने कहा कि कोरोना को मात देने के लिए सभी का जागरूक होना बहुत जरूरी है । कोरोना अभी ख़त्म नहीं हुआ है, इसलिए जब भी बाहर निकलें मास्क से नाक व मुंह को अच्छी तरह से ढककर रखें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें और समय-समय पर साबुन – पानी से हाथों को अच्छी तरह से धुलते रहें । कोरोना से बचाव के लिए हर किसी को इसे मूल मन्त्र के रूप में अपने जीवन में अपनाने की जरूरत है तभी हम कोरोना की श्रृंखला को तोड़ने में कामयाब हो पाएंगे । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना उपचाराधीनों की सेवा में हर पल तत्पर है, इसलिए कोरोना के कोई भी लक्षण नजर आएं तो जांच जरूर कराएँ ।

दवा व वैक्सीन के बारे में सबसे ज्यादा लोगों ने जानकारी चाही : सीफॉर द्वारा इस दौरान मॉल में आने वालों से कोरोना सम्बन्धी कुछ सवाल-जवाब भी किये गए, इसमें अधिकतर लोगों की उत्सुकता कोरोना की वैक्सीन और दवा को लेकर थी । अधिकतर लोग जानना चाहते थे कि वैक्सीन कब तक आ जायेगी और आम लोगों तक उसकी उपलब्धता कब तक संभव है । लोगों ने कोरोना के बदलते लक्षणों के बारे में भी जानना चाहा । बैनर पर हस्ताक्षर के साथ लोगों ने अपने कमेन्ट भी लिखे, जैसे- मास्क पहनें-सुरक्षित रहें, ओवर स्मार्ट न बनें-सावधानियां अपनाएँ आदि ।

60 लोगों के हुए टेस्ट, कोई पाजिटिव नहीं : हस्ताक्षर अभियान के दौरान शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदर नगर द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क पर पहुंचकर सैकड़ों लोगों ने जरूरी जानकारी जुटाई । इस दौरान 60 लोगों का एंटीजन टेस्ट हुआ, जिनमे कोई पाजिटिव नहीं मिला । हेल्प डेस्क पर भी लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह दी गयी और जरूरी प्रोटोकाल के पालन के बारे में बताया गया । बुजुर्गों, गर्भवती और बच्चों को खास सावधानी बरतने के बारे में समझाया गया । कोरोना के सामान्य लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी गयी ।

इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डॉ. के.डी. मिश्रा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंदर नगर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. शाहिद रजा, रैपिड रेस्पांस टीम के शुभम, दीनू यादव, कुसुम शर्मा, हीरामणि वर्मा और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च से रंजना द्विवेदी, ज्योति मिश्रा, रश्मि पाण्डेय, अंकिता निगम, रिमिका कोटानाला व राहुल मौजूद रहे ।

15 दिसम्बर तक अलग-अलग मॉल में चलेगा अभियान : स्वास्थ्य विभाग ने सीफॉर के सहयोग से शहर के अलग-अलग मॉल में 15 दिसम्बर तक इस अभियान को चलाने का निर्णय लिया है । 12 दिसम्बर को फन मॉल गोमतीनगर, 13 दिसम्बर को वेब मॉल-गोमतीनगर, 14 दिसम्बर को एसआरएस मॉल-गोमतीनगर और 15 दिसम्बर को सहारागंज मॉल-हजरतगंज में यह अभियान चलाया जाएगा ।