हस्ताक्षर अभियान की जागरूकता में अहम् भूमिका : डॉ. हीरा लाल



- स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था ‘सीफॉर’ के सहयोग से चलाया अभियान
- फन मॉल में स्वास्थ्य विभाग ने 28 आरटीपीसीआर व 18 एंटीजन टेस्ट किये

लखनऊ, 12 दिसम्बर 2020 -  कोरोना के प्रति जनजागरूकता के लिए शनिवार को फन मॉल-गोमतीनगर में आयोजित हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ करते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन-उत्तर प्रदेश के अपर मिशन निदेशक डॉ. हीरा लाल ने कहा कि शुरूआती दौर में कोरोना को लेकर आम जनमानस में खौफ कुछ ज्यादा था, जो समय बीतने के साथ कम होता गया और अब लोग सहज महसूस कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह कतई न समझें कि कोरोना ख़त्म हो गया है और बेफिक्र हो जाएँ । कोरोना से बचने के लिए सभी प्रोटोकाल का पालन करना अब भी उतना ही जरूरी है, जितना कि पहले । उन्होंने लोगों में जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान की पहल की सराहना करते हुए कहा कि कहीं पर भी हस्ताक्षर करने से पहले व्यक्ति एक बार सोचता जरूर है कि वह कहाँ पर और क्यों हस्ताक्षर कर रहा है ।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से आयोजित इस हस्ताक्षर अभियान की सराहना करते हुए डॉ. हीरा लाल ने कहा कि यह एक तरह से मॉल में आने वालों के लिए रिमाइंडर के समान है । यहाँ आने वाले जो लोग मास्क लगाये होंगे वह आगे भी लगाते रहेंगे और जो नहीं लगाए होंगे वह मास्क लगाने पर विचार जरूर करेंगे । इसलिए लोगों को जागरूक करने का हस्ताक्षर अभियान एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरिया है । इसके साथ ही उन्होंने बैनर पर लिखा- “कोरोना हमें बहुत कुछ सिखाने आया है, हमें अपनी आदत में बदलाव लाने की वह सीख दे रहा है ताकि हम इन अच्छी आदतों के सहारे हमेशा स्वस्थ और खुशहाल रहें ।” इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित कोविड हेल्प डेस्क पर आने वालों को कोरोना से बचने के बारे में जरूरी जानकारी दी गयी और जिनमें भी कोई लक्षण नजर आये उनकी जाँच भी की गयी । इस मौके पर सीफॉर द्वारा मॉल में आने वालों से कोरोना सम्बन्धी कुछ सवाल-जवाब भी किये गए, इसमें अधिकतर लोगों की उत्सुकता कोरोना की वैक्सीन और दवा को लेकर थी । अधिकतर लोग जानना चाहते थे कि वैक्सीन कब तक आ जायेगी और आम लोगों तक उसकी उपलब्धता कब तक संभव है ।  

28 लोगों का आरटीपीसीआर और 18 का एंटीजन टेस्ट : ​ हस्ताक्षर अभियान के दौरान शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इंदिरानगर द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क पर पहुंचकर सैकड़ों लोगों ने जरूरी जानकारी जुटाई । इस दौरान 28 लोगों का आरटीपीसीआर और 18 लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किया गया । एंटीजन टेस्ट में कोई पाजिटिव नहीं मिला । हेल्प डेस्क पर भी लोगों को कोरोना से खुद बचने के साथ घर-परिवार व समुदाय को बचाने के बारे में जरूरी हिदायत दी गयी । इस अवसर पर नाबार्ड के सीजीएम विकास कटोच, स्वास्थ्य विभाग के रैपिड रेस्पांस टीम के आदिल, अमित कुमार सेन, दिनेश चौधरी, उजरियांव की एएनएम रंजना व अनीता यादव और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च से रंजना द्विवेदी, ज्योति मिश्रा, राहुल आर्या, श्याम सिंह, इंदिरा पाण्डेय, अनुराधा, अंकित, सुधांशु, व अनूप मौजूद रहे ।

डॉ. सूर्यकान्त आज वेब मॉल में करेंगे हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ : स्वास्थ्य विभाग ने सीफॉर के सहयोग से शहर के अलग-अलग मॉल में 15 दिसम्बर तक इस अभियान को चलाने का निर्णय लिया है । इसी क्रम में रविवार को वेब मॉल-गोमतीनगर में हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कोरोना टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ. सूर्यकान्त दोपहर दो बजे करेंगे ।