जिंदगी जीने की कला है योग



लखनऊ 05 जनवरी 2021  - भारतवर्ष की प्रथम योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा संकाय लखनऊ विश्वविद्यालय के तत्वावधान में वर्चुअल मोड पर 'अष्टांग योग' शीर्षक पर विशिष्ट व्याख्यान आयोजित किया गया जिसके मुख्य वक्ता प्रो.चन्द्रसिंह झाला, कुलपति - लकुलीश योग विश्विद्यालय अहमदाबाद, गुजरात थे।

प्रो. झाला ने अपने विषय पर बोलते हुए बताया कि सम्पूर्ण विश्व मे अष्टांग योग ही एक ऐसा माध्यम है जिससे स्वस्थ्य एवं दीर्घ जीवन प्राप्त किया जा सकता है योग के योगासन शरीर को स्वस्थ रखते हैं और धारणा तथा ध्यान मन को स्वस्थ रखते हैं योग शिक्षा के माध्यम से चरित्र, व्यक्तित्व, चिंतन, को पूर्णतया विकसित कर सकते हैं ज़िन्दगी जीने की कला सीख सकते हैं इसलिए योग को जीवन निर्माण की विद्या कहा जाता है।

व्याख्यान के दौरान फ़ैकल्टी के कोऑर्डिनेटर डॉ अमरजीत यादव ने कहा कि मनुष्य जीवन विलक्षण है और इसकी विलक्षणता के उद्घाटन के लिए योग एक ससक्त माध्यम है जीवन मे सम्पूर्णता के लिए शरीर, मन, एवं आत्मा में समांजयस्य होना अनिवार्य है योग के अभ्यास से ही मनुष्य जीवन मे स्वास्थ्य समता, समझ, संस्कार उत्पन्न हो पाएँगे जो की मानव निर्माण के लिए उपयोगी आधार बिंदु है।

इस व्याख्यान के दौरान योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के शिक्षक, चिकित्सक एवं छात्र छात्राएं शामिल थे।