तैयारियां पूरी, कोविड टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से: डीएम



  • स्वास्थ्यकर्मियों के सम्मान के साथ शुरू होगा टीकाकरण
  • सीफॉर के सहयोग से स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला आयोजित
  • सीएमओ ने कोविड टीकाकरण पर मीडिया को दी विस्तार से जानकारी
  • कहा- टीका पूरी तरह सुरक्षित व असरदार, मन में न पालें कोई भी भ्रम

उन्नाव 15 जनवरी 2021 - (सू0वि0) - कोविड टीकाकरण की जनपद में शनिवार (16 जनवरी) से शुरुआत हो रही है, वैक्सीन जिले में पहुँच चुकी है । टीकाकरण की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, दो बार कोविड टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) कर जो कमियां नजर आयीं उन्हें दूर भी किया जा चुका है । यह बात जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने शुक्रवार को स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से विकास भवन सभागार में आयोजित स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण कार्यशाला के दौरान मीडिया कार्यशाला में कही।  

जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के पहले दिन केन्द्रों पर जिन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा उनका सम्मान भी किया जायेगा , क्योंकि उनके बेहतर कार्य का नतीजा रहा है कि आज यह शुभ घड़ी आई है इस कोरोना काल में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए जरूरी सावधानी बरतने के बारे में जागरूक करने में मीडिया की अहम् भूमिका रही। पूरे कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स की तरह ही मीडिया कर्मियों ने भी समाज को जागरूक करने का जो कार्य किया है, वह सराहनीय रहा है। बीमारी से बचाव और नियंत्रण दोनों में सहयोग मिला। उनके सकारात्मक भूमिका निभाने का ही नतीजा रहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं । इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ की जाए वह कम है। उन्होंने कोरोना काल में जो -जो कार्य हुए उनके बारे में विस्तार से मीडिया के सामने रखा ।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कैप्टन डॉ. आशुतोष कुमार ने कहा कि 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। पहले चरण में जिले के 11,751 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लगभग 42 दिन बाद कोरोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बन जाएगी। इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि- ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मास्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा । साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे।  

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) व कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि 16 जनवरी को पांच केन्द्रों पर कोरोना टीकाकरण किया जायेगा, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक बूथ पर एक दिन में 100 लोगों को टीका लगाया जायेगा। किस स्वास्थ्य कर्मी का कब और कहाँ टीकाकरण होना है, इसकी जानकारी एक दिन पहले मिल जायेगी, इसके अलावा टीकाकरण के कार्य में लगे कर्मचारियों को भी मोबाइल पर सन्देश मिल जाएगा कि उन्हें किस केंद्र पर पहुंचना है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी, होमगार्ड व कोविड के दौरान मदद में जुटे कर्मचारियों, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है। यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है।
कार्यशाला में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए डीआईओ ने कहा कि कोविड का टीका पूरे मानकों का पालन करते हुए तैयार किया गया है और परीक्षण में खरा उतरने के बाद ही इसे लोगों को लगाया जा रहा है । इसलिए इसको लेकर किसी को कोई भ्रम नहीं होना चाहिए क्योंकि लोगों में इसलिए भी टीके के प्रति पूरा विश्वास होना चाहिए कि इस टीके को सबसे पहले हम चिकित्सा कर्मियों को ही लगाया जा रहा है । पत्रकारों ने जानना चाहा कि इसका टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा तो डीआईओ ने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा ।

इस अवसर पर सीफॉर संस्था की नेशनल प्रोजेक्ट लीड रंजना द्विवेदी ने कोविड के दौरान मीडिया द्वारा प्रस्तुत की गयीं सकारात्मक भूमिका की भरपूर सराहना की और कहा कि जिस तरह से समस्या के समय सकारात्मक सहयोग दिया उसी तरह समाधान के समय भी आपसे सहयोग की अपेक्षा है।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डा.राजेश कुमार प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट श्री चंदन पटेल,एएसपी गौरव पाण्डेय, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 तन्मय कक्कड़, डा0आर0के0 गौतम, डा0 ए0 सारंग, डा ललित कुमार, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 विजय कुमार गुप्ता, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी लाल बहादुर यादव, यूनिसेफ से दिलशाद उपस्थित थे।