लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में DRDO द्वारा तैयार किया गया अटल विहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल शुरू



लखनऊ - लखनऊ में डीआरडीओ के बनाए गए अस्थाई कोविड अस्पताल में मरीजों को सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा। यहां पर भर्ती होने के लिए कोरोना मरीजों को पहले लखनऊ के इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर से रेफरल लेना होगा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह की पहल पर बना डीआरडीओ का कोविड अस्पताल शुरू किया गया है। बुधवार को इस अस्पताल का उद्घाटन किया गया, जिसके बाद अब इसमें मरीजों को भर्ती करने का काम शुरू कर दिया गया है।

अवध शिल्प ग्राम में डीआरडीओ के अस्थायी कोविड कोविड अस्पताल में संक्रमितों को सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा। इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल रूम (0522-4523000) से बेड अलॉट होने पर भी यहां मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इसके साथ यहां हेल्प डेस्क भी बनाई गई है। कोविड अस्पताल में भर्ती संक्रमितों के परिवारीजन इन नंबरों पर कॉल कर उनके सेहत की अपडेट ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अस्पताल को 250 बेड के साथ शुरू किया जा रहा है, जिनमें 150 आइसीयू और 100 बेड आइसोलेशन वार्ड के होंगे। अगले तीन दिनों में यहां मौजूदा सभी बेड का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार के साथ बना यह अस्पताल लोगों के उपचार में काफी उपयोगी एवं सफल साबित होगा।

गांवों में विशेष अभियान की शुरुआत - अस्थाई अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाँवों में विशेष अभियान के शुरू होने की जानकारी भी दी। सीएम योगी ने कहा क्योंकि गांवों में संक्रमण न फैले , इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में समिति बनाई गयी है। इन समितियों को थर्मामीटर,ऑक्सीमीटर, व जरूरी उपकरण दिए गए हैं। किसी में लक्षण पाए जाने पर समिति उनका एंटीजन टेस्ट भी कराएगी।