अब नीति आयोग ने भी योगी मॉडल की तारीफ



  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाद अब नीति आयोग ने भी कोविड प्रबंधन के लिए योगी सरकार के मॉडल की तारीफ की
  • आयोग ने UP में रियल टाइम ऑक्सीजन ट्रैकिंग और आक्सीजन अलॉटमेंट की सराहना की

लखनऊ -  विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाद अब देश के नीति आयोग ने भी कोविड प्रबंधन के लिए उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के मॉडल की जमकर तारीफ की है। आयोग ने यूपी के इस मॉडल को अन्य राज्यों के लिए नज़ीर बताया है। नीति आयोग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस संबंध में दो महत्वपूर्ण ट्वीट किए गए हैं। नीति आयोग ने एक ट्वीट में कोरोना मरीजों का पता लगाने और संक्रमण फैलने और रोकने के लिए उन्हें होम आइसोलेट करने के लिए चलाए गए ट्रिपल टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) के महाभियान की सराहना की है तो दूसरे में यूपी के ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट ट्रैकिंग सिस्टम की।

नीति आयोग की टिप्पणी ने कोरोना को काबू में करने में योगी सरकार की नीति-रणनीति पर एक तरह से मुहर भी लगा दी है। गुरुवार देर शाम नीति आयोग के ट्विटर अकॉउंट पर आईं यह टिप्पणियां विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) द्वारा कोविड मैनेजमेंट के लिए यूपी के योगी सरकार की कामयाब रणनीति की तारीफ की पुष्टि करती दिखीं।

ऑक्सीजन आपूर्ति पर खास सराहना - अपने एक अन्य ट्वीट में नीति आयोग ने उत्तर प्रदेश सरकार के ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए किए जा रहे प्रयासों को हाथोंहाथ लिया। इस संबंध में आयोग ने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि उत्तर प्रदेश सरकार का ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट ट्रैकिंग सिस्टम बेहद प्रशंसनीय है। यूपी ने ऑक्सीजन ट्रैकिंग के लिए एक ऐसा डैशबोर्ड तैयार किया है जिसके जरिए ऑक्सीजन टैंकरों की रियल टाइम लोकेशन पता लगा सकते हैं।

A laudable model for oxygen transport & tracking!

@UPGovt
 has established oxygen hubs & developed a dashboard -OxyTracker, through which tankers can be tracked in real-time. This allows quick & smart allocation of oxygen.

Result-1000MT O2 being lifted instead of 250MT before!

-- NITI Aayog (@NITIAayog)  on Twitter