घर बैठे 15 मिनट में खुद कर सकेंगे कोरोना टेस्ट - अब COVISELF से 15 मिनट में खुद से कर लें कोरोना टेस्ट



  • पुणे में 'माई लैब' कंपनी ने ने घर पर ही कोरोना टेस्ट करने वाली किट बनाई है

दिल्ली (डेस्क) - अब आप घर बैठे ही खुद से कोरोना की जांच कर सकते हैं, वो भी मात्र 15 मिनटों में और कीमत भी बस 250 रुपये की, अब कोरोना की जांच इतनी आसान जो हो गई है । इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग (Covid-19 Home Test Kit) के लिए कोविसेल्फ (COVISELF) नामक किट को मंजूरी दे दी है।

पुणे में 'माई लैब' ने घर पर ही कोरोना टेस्ट करने वाली किट (Coviself) बनाई है। आईसीएमआर ने इस किट को मंजूरी दी है। ICMR ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है। लैब के निदेशक ने बताया, "यह रैपिड एंटीजन टेस्ट है। 15 मिनट में आपको नतीजा मिल जाएगा।

कौन कर सकता है खुद से जांच - आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के मुताबिक, घर पर कोरोना जांच किट कोविसेल्फ किट का इस्तेमाल उन्हीं लोगों को करना चाहिए, जिनमें कोविड-19 के लक्षण हैं या फिर वे किसी लैब द्वारा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हों। इस जांच किट इस्तेमाल बार-बार और बिना सोचे समझे न करें।आईसीएमआर ने कहा कि घर पर जांच के लिए किट में दी गई गाइडलाइंस को ध्यानपूर्वक और आवश्यक रूप से पढ़ें, उसके बाद ही जांच करें।

डाउनलोड करना होगा होगा ऐप - जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी। टेस्ट करने वाले व्यक्ति को उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मोबाइल फोन का डेटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिये जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा। किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।