कोविड प्रबंधन का शानदार उदाहरण पेश किया है यूपी ने : CM योगी आदित्यनाथ



गोरखपुर  - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बताए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के मंत्र को अपनाकर उत्तर प्रदेश ने कोविड प्रबंधन का शानदार उदाहरण पेश किया है।

कोविड प्रबंधन के लिए जिला स्तरीय दौरे पर निकले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को सिद्धार्थनगर जिले में थे। इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, टीकाकरण कार्य, जोगिया सीएचसी व प्राथमिक विद्यालय पर निगरानी समिति के कार्यों का निरीक्षण व पुलिस लाइंस में जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों संग समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब सीएम योगी ने कहा कि यह आशंका व्यक्त की जा रही थी कि यूपी में 25 अप्रैल के बाद और मई में प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोविड केस आएंगे। यह भी कहा जा रहा था कि 10 मई के बाद यहां 30 लाख तक एक्टिव केस होंगे। व्यापक अभियान चलाकर हमने इसे निर्मूल साबित किया है। उत्तर प्रदेश न केवल जांच व टीकाकरण में देश में अग्रणी बना हुआ है बल्कि यहां पाजिटिविटी निरंतर कम हो रही है और रिकवरी रेट लगातार वृद्धि पर है।

सीएम ने कहा कि सबकी सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है और इसके लिए मैं खुद फील्ड में हूं। मंडल स्तरीय दौरों के बाद अब जिलों में जा रहा हूं। मंत्रीगण भी जनपदों में दौरा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि फर्स्ट वेव वाले पीएम के मंत्र पर चलाए गए व्यापक अभियान के परिणाम सबके सामने हैं। प्रदेश में अब तक सर्वाधिक 4 करोड़ 80 लाख कोविड टेस्ट किए गए हैं।

कोरोना के साथ ही इंसेफेलाइटिस को रोकने की रणनीति पर कर रहे काम : मुख्यमंत्री ने कहा कि हम कोरोना के साथ ही इंसेफेलाइटिस और अन्य वेक्टर बोर्न डिजीज को रोकने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल इंसेफेलाइटिस को लेकर अति संवेदनशील रहे हैं। चार सालों में इस पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। इसके लिए हर मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल में पीडियाट्रिक आईसीयू (पीकू) व सीएचसी पर मिनी पीकू की व्यवस्था है।