DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG 990 रुपये में मिलेगी, सरकारी अस्‍पतालों और राज्य सरकार को मिलेगी छूट



दिल्ली(डेस्क) - डॉ रेड्डीज ने DRDO की 2DG एंटी-कोविड 19 दवा  की कीमत 990 रुपए प्रति पाउच तय की है। हालांकि फार्मा कंपनी, सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को दवा रियायती कीमत पर मुहैया कराई जाएगी।  निर्माता ने गुरुवार को एंटी कोविड दवा 2-डीजी का दूसरा बैच जारी किया। डीआरडीओ के अधिकारियों ने 26 मई को कहा था कि 2डीजी दवा के 10,000 पाउच का दूसरा बैच 27 मई को डॉ रेड्डीज लैब द्वारा जारी करेगी।

बता दें कि डीआरडीओ ने कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से संक्रमित हुए कोरोना मरीजों में कम होते ऑक्‍सीजन लेवल को बेहतर करने के लिए कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लांच किया था। इस दवा को कोरोना के साथ चल रही इस जंग में नए हथियार के रूप में देखा जा रहा था। डीआरडीओ की ओर से तैयार की गई एंटी कोविड-19 दवा की पहली खेप कुछ दिन पहले ही जारी कर दी गई थी।  इस दवा की लॉचिंग के समय केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल थे।

ऑक्सीजन की निर्भरता को कम करती है ये दवा - रक्षा मंत्रालय ने आठ मई को एक बयान में बताया था कि 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के क्लीनिकल ट्रायल में पता चला है कि इससे अस्पताल में भर्ती मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही इस दवा से मरीज जल्दी ठीक होते हैं।