सड़क सुरक्षा से समझौता दुर्घटना को न्योता



लखनऊ(डेस्क) - आजादी के अमृत महोत्सव एवं सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार के नेतृत्व में  राष्ट्रीय सेवा योजना  द्वारा  सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया l अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा उत्तर प्रदेश पी एस सत्यार्थी के आदेशनुसार महाविद्यालय में जन आक्रोश संस्था, नागपुर से आए मुख्य अतिथि के रुप में रविंद्र कासखेड़ीकर, संस्थापक जन आक्रोश संस्था ने छात्र छात्राओं को सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु अपने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जागरूक किया l इस दौरान उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए जागरूकता बहुत जरूरी है l जिसके लिए वाहनों की गति तथा क्षमता नियंत्रण जैसे उपायों को अपनाना चाहिए, इसके साथ ही अन्य यातायात नियमों की जानकारी होनी चाहिए जैसे कि ट्रैफिक सिग्नल ,दुपहिया वाहनों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता, वाहनों की नियंत्रित गति एवं सीट बेल्ट का प्रयोग आदि ।

प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह ने छात्रों को कहा - 'सुरक्षा नियमों को अपनाओगे तो अपने साथ-साथ दूसरों को भी बचाओगे'। इसलिए हम सभी को सड़क के नियमों  का पालन करते हुए यात्रा करनी चाहिए।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ अर्चना सिंह प्रोग्राम ऑफिसर एनएसएस ने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल पर कभी भी बात नहीं करनी चाहिए तथा अगर कोई सड़क दुर्घटना से ग्रसित है तो उसकी मदद के लिए भी तत्पर रहना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान  छात्रों को संबोधित करते हुए डॉ पी के सिंह (विभागाध्यक्ष भूगोल विज्ञान एवं एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर) ने छात्रों को सुरक्षा नियमों को कड़ाई से पालन करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर डॉक्टर प्रगति मिश्रा कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस तथा समीर बाजपेई एनएचएआई, रमेश सहारे रिटायर्ड जनरल मैनेजर भारत पैट्रोलियम, सृष्टि  त्रिपाठी इंजीनियर, अनिकेत जोशी आर्ट आफ लिविंग तथा अन्य शिक्षक, कर्मचारी गण उपस्थित रहे ।