यूपी के 71 जिलों में कोरोना कर्फ्यू से छूट, चार जिलों में सख्ती रहेगी जारी



लखनऊ - उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामलों में आ रही कमी को देखते हुए कोरोना कर्फ्यू को खत्म करने के लिए प्रदेश के 55 जिलों से इसकी शुरुआत की गई थी, जिसके बाद धीरे-धीरे कम एक्टिव केस वाले कुल 71 जिलों को भी एहतियात बरतने के निर्देश देने के साथ कोरोना कर्फ्यू से मुक्त कर दिया गया।

हालांकि, शनिवार व रविवार को सभी जिलों में पहले के आदेशों के अनुसार साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी। वहीं, बीते 24 घंटों में प्रदेश में 1100 नए मामले आए हैं जबकि 2446 मरीज डिस्चार्ज होकर घर वापस गए हैं। प्रदेश में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 17944 है।

प्रदेश सरकार ने बीते दिनों आदेश जारी करते हुए बताया था कि यूपी के जिन जिलों में कोरोना संक्रमितों के एक्टिव मामले 600 से नीचे आ जाएंगे, वे जिले कोरोना कर्फ्यू से स्वतः ही मुक्त कर दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार की ओर से T-3 की नीति लागू कर दिखाई जा रही सक्रियता के चलते प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों के ट्रिपल डिजिट वाले केस आना बंद हो गए हैं। बावजूद इसके प्रदेश के 4 जिले (मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर) में अभी भी कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 600 से ऊपर बनी हुई है।

अब तक यूपी के 71 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में ढील दी जा चुकी है। कोरोना के मामले तेजी के साथ घट रहे हैं। सरकार बचाव के लिए हर संभव कोशिश में जुटी हुई है। यूपी देश का पहला राज्य है, जहां पर अब तक कोरोना टेस्ट 5 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए जा चुके हैं। वहीं अब तक 2.23 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं।