यूपी ने रखा 3 महीने में 10 करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य



लखनऊ - उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने और संभावित तीसरी लहर को टालने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार हर सम्बव कोशिश कर रही हुई ।  इसके लिए सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यूपी में टीकाकरण की रफ्तार को औज तेज करते हुए अगस्त तक 10 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए।

उन्होने कहा है कि कुछ जिलों को चिन्हित कर वहां अभियान चलाकर सौ फीसद टीकाकरण कराया जाए।कोरोना संक्रमण से बचाव और इलाज की समीक्षा करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने कहा कि प्रदेश में दो करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। 18 से 44 वर्ष तक के आयु वर्ग में भी 30 लाख से अधिक युवाओं को टीका लगाया जा चुका है। प्रदेश की बड़ी जनसंख्या को देखते हुए वैक्सीनेशन को और बड़े पैमाने पर तेजी के साथ करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जून, जुलाई व अगस्त में 10 करोड़ प्रदेशवासियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखकर काम किया जाए। जरूरत होने पर दो पालियों में टीके लगाने का काम कराया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीन की सप्लाई चेन को मजबूत रखने पर बह ज़ोर दिया।  इस काम के लिए नर्सिंग के द्वितीय, तृतीय और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों व पैरामेडिकल के द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का प्रशिक्षण कराएं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सीएमओ, एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ भी ओपीडी में मरीजों को देखें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान किसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी में एक-दो घंटे मरीजों को देखें। इससे स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं और बेहतर होंगी।