वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग : शीर्ष 200 में 3 भारतीय संस्थान



दिल्ली (डेस्क) - भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे और IIT दिल्ली नवीनतम QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के शीर्ष -200 में भारत के तीन विश्वविद्यालय बन गए हैं। बता दें कि अग्रणी वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषक क्यूएस (क्वाक्वेरेली साइमंड्स) द्वारा सर्वाधिक सम्मानित अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग में से एक का 18वां संस्करण जारी किया गया। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इन संस्थानों को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने लिखा,आईआईएससी बेंगलुरु,आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली को बधाई। भारत के अधिकतर विश्वविद्यालयों और संस्थानों में वैश्विक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने और युवाओं के बीच बौद्धिक कौशल विकास के लिए सहयोगात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने भी ट्वीट कर आईआईएससी, आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली को बधाई दी थी।

आईआईएससी को मिला पहला स्थान : लंदन स्थित शिक्षा विश्लेषक विश्लेषण में आईआईएससी को उद्धरण प्रति संकाय (सीपीएफ) मीट्रिक के लिए 100 में से 100 का पूरा स्कोर प्राप्त हुआ है। रैंकिंग के अनुसार, IIT बॉम्बे ने 177 वां स्थान हासिल किया, IIT दिल्ली ने 185 वां रैंक हासिल किया और IISc बेंगलुरु ने विश्व स्तर पर समग्र विश्वविद्यालय रैंकिंग में 186 वां स्थान हासिल किया।

Congratulations to @iiscbangalore , @iitbombay and @iitdelhi

follow us on Twitter