प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर सेवा पखवाड़ा का आगाज़



  • राज्यभर में रक्तदान शिविरों का आयोजन
  • 370 शिविरों में 4575 यूनिट किया गया रक्तदान, 5709 नए रक्तदाताओं का पंजीकरण

लखनऊ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर 17 सितम्बर को उत्तर प्रदेश में वृहद स्तर पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। यह आयोजन प्रधानमंत्री के जन्मदिवस से शुरू हुए सेवा पखवाड़ा का हिस्सा है, जो एक अक्टूबर तक चलेगा। इस पखवाड़े का उद्देश्य समाज की भलाई के लिए विभिन्न सेवा गतिविधियों को संचालित करना है जिसमें रक्तदान, और स्वास्थ्य जागरूकता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

17 सितम्बर को पूरे प्रदेश में राज्य रक्त सचंरण परिषद के तत्वावधान में 370 रक्तदान शिविर आयोजित किए गए, जिनमें कुल 4575 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। इसके साथ ही 5709 नए स्वैच्छिक रक्तदाताओं ने अपना पंजीकरण कराया। यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक है, जो इस बार की मुहिम की व्यापक सफलता को दर्शाता है। इन शिविरों में सरकारी और निजी रक्त बैंकों के साथ-साथ समाज के विभिन्न वर्गों के लोग शामिल हुए जिन्होंने अपनी स्वैच्छिक सेवा दी।

प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत रक्तदान शिविरों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों विशेषकर युवाओं और महिलाओं को रक्तदान के प्रति जागरूक करना है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं, थैलेसीमिया और हीमोफीलिया से पीड़ित बच्चों और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों को समय पर रक्त उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा रक्तदान एक महान सेवा है जो जरूरतमंदों की जान बचा सकती है। मैं विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं और ग्रामीण क्षेत्रों के जनमानस से अपील करता हूँ कि वह आगे आकर इस अभियान में हिस्सा लें और अपने रक्तदान से समाज की सेवा करें।