जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां पूरी, दूरदर्शन द्वारा किया जायेगा कार्यक्रम का प्रसारण



अयोध्या । शहर में रामनवमी उत्सव के दौरान प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रथम बार जन्मोत्सव मनाने की तैयारियां लगभग पूरी हो गयी है, विशेष रूप से इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दूरदर्शन द्वारा किया जायेगा, जिसका लिंक भी जारी कर दिया गया है जो सूचना ग्रुप में शेयर कर दिया गया है। दूरदर्शन एवं प्रसार भारती के सभी सजीव प्रसारण करने वाले सभी संबंधितों को राम जन्मभूमि परिसर में तैनात कर दिया गया है। इससे सभी सरकारी एवं निजी चैनल लिंक प्राप्त करेंगे और उनको समय-समय पर सूचनाएं दी जायेगी।

मण्डलायुक्त गौरव दयाल एवं पुलिस महानिरीक्षक  प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर आदि के निर्देशन में शहर में लगभग 146 स्थानों पर एलईडी लगायी जा रही है, जिससे आम आदमी एवं श्रद्धालु इसका अवलोकन कर सकें, इस कार्य में प्रसार भारती एवं सूचना विभाग के प्रतिनिधि लगाये गये है। दूरदर्शन के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया है कि लाइव कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था 11 बजे से प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें, जिससे कि आम जनमानस को जानकारी हो सकें तथा श्रीराम जी के जन्मोत्सव को देख सकें।

इस सम्बंध में प्रसार भारती के चेयरमैन नवनीत सहगल एवं सूचना निदेशक शिशिर के निर्देश के क्रम में उपनिदेशक सूचना डा मुरलीधर सिंह ने बताया कि सम्बंधित एजेंसी को लाइव प्रसारण हेतु चयनित स्थलों पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड, स्थल की साफ सफाई के साथ लगाने के निर्देश दे दिये गये है। उन्होंने सम्बंधित एजेंसी को यह भी निर्देश दिया है कि सभी स्थलों पर आज रात्रि 12 बजे तक सभी स्थलों पर एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगाकर उच्चाधिकारी को अवगत करायें।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला का पहला जन्मोत्सव होगा बेहद खास :  प्राण प्रतिष्ठा के बाद भव्य राममंदिर में श्रीरामलला का पहला जन्मोत्सव बेहद खास और आकर्षक होने जा रहा है। राम मंदिर को फूलों से सजाया जा रहा है। जन्मोत्सव को लेकर विशेष तैयारियां की गई है। इसको लेकर रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि इस बार का जन्मोत्सव बेहद भव्य और दिव्य होगा। उन्होंने बताया कि भोग प्रसाद आरती के भी विशेष प्रबंध किए गए हैं, जिसमें 56 प्रकार के भोग और पांच प्रकार की पंजीरी से अपने आप में एक अलग और अनूठा पूजन होगा, जिसमें मौसमी फल भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि रामनवमी पर रामलला को पीला वस्त्र धारण कराया जाएगा।उन्होंने बताया कि पहले रामलला टेंट में थे,लेकिन अब भव्य मंदिर में विराजमान है,तो इस बार जन्मोत्सव भी भव्यता और दिव्यता के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जन्मोत्सव पर रामलला को छप्पन प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा,उन्होंने बताया कि दोपहर में सूर्य की किरणें रामलला के ललाट पर तिलक करेंगे,जो बेहद ही मनोरम और अद्भुत दृश्य होगा। वहीं श्रीराम जन्मोत्सव के समय रामलला को 56 प्रकार का लगने वाला भोग अयोध्या पहुंच गया है,जिसे लखनऊ की एक प्रतिष्ठित मिष्ठान प्रतिष्ठान के मालिकान ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास को सौंप दिया है। 56 प्रकार के व्यंजन से थाल को लेकर यहां पहुंचे सजल गुप्ता ने बताया कि इसमें 56 प्रकार के फलाहारी व्यंजन शामिल है,जिसमें विशेष रूप से बादाम और पिस्ता पाक के साथ ही बर्फी और अलग-अलग प्रकार की पंजीरी से निर्मित मिठाई शामिल है,इसमें नमकीन व्यंजन भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि यह परंपरा हमारे प्रतिष्ठान से उस समय से चल रही है,जब रामलला टेंट में विराजमान थे।