खिलाड़ियों-प्रतिभागियों के लिए बुक होंगे होटलों-कॉम्प्लेक्स में 106 कमरे



  • सब जूनियर नेशनल रोइंग प्रतियोगिता
  • कमिश्नर ने की 22 अक्टूबर से रामगढ़ताल में होने वाली प्रतियोगिता की तैयारियों की समीक्षा
  • गत वर्ष खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रामगढ़ताल में हो चुका है रोइंग प्रतियोगिता का सफल आयोजन

गोरखपुर । गोरखपुर की मेजबानी में रामगढ़ताल में 22 से 26 अक्टूबर तक होने वाली सब जूनियर नेशनल रोइंग प्रतियोगिता में प्रतिभागी खिलाड़ियों, अतिथियों और टीम स्टाफ के लिए शहर के होटलों और वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 106 कमरे बुक कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप यहां खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत रोइंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का सफल आयोजन गत वर्ष हो चुका है। इस बार भी आयोजन ऐसा होगा कि रामगढ़ताल में जल क्रीड़ा की प्रतियोगिताओं की नई श्रृंखला शुरू हो जाए।

सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप के आयोजन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक करते हुए मंडलायुक्त अनिल ढींगरा ने यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि पिछले साल मई में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत हुई रोइंग प्रतियोगिता से गोरखपुर में वाटर स्पोर्ट्स (जल क्रीड़ा) की संभावनाएं साकार हो चुकी हैं। अब सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप नया अवसर है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप इस प्रतियोगिता से भी स्थानीय स्तर पर रुझान बढ़ाकर जल क्रीड़ा के क्षेत्र में खिलाड़ियों की नई पौध तैयार की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि आयोजन ऐसा होना चाहिए कि हर प्रतिभागी खिलाड़ी और टीम स्टाफ के लिए अविस्मरणीय रहे। मंडलायुक्त ने कहा कि प्रतियोगिता को अभूतपूर्व बनाने के लिए इससे जुड़े सभी विभागों की तरफ से पूरी प्रतिबद्धता के साथ समन्वित प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप का उद्घाटन प्रदेश के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव करेंगे जबकि समापन पर खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे।

कमिश्नर ने आयोजन के दौरान खिलाड़ियों के रुकने, उनकी सुरक्षा, खानपान, स्वास्थ्य व अन्य सभी सुविधाओं को लेकर अलग-अलग विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की। उन्होंने 19 अक्टूबर तक रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता के लिए लेन कोर्स से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि प्रतियोगिता के दौरान अतिथियों, निर्णायकों, खिलाड़ियों और टीम स्टाफ के लिए होटल रैडिसन ब्लू मोहद्दीपुर में 10, द सेवन इन खोराबार बाईपास रोड में 6, होटल शिवम ग्रैंड दिव्य नगर में 50, होटल द विंध्य सिकटौर में 15 और वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 25 कमरे रिजर्व रहेंगे। बालक खिलाड़ियों और उनके कोच को होटल शिवम ग्रैंड में तथा बालिका खिलाड़ियों व उनके कोच को वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ठहराया जाएगा।

कमिश्नर ने नगर निगम को प्रतियोगिता स्थल पर साफ सफाई, पेयजल, महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग अस्थायी शौचालय और प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को प्रतियोगिता स्थल और खिलाड़ियों के ठहराव स्थल पर अपनी टीम मुस्तैद करने के लिए निर्देशित किया। प्रतियोगिता स्थल पर जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर, खानपान आदि की जिम्मेदारी गोरखपुर विकास प्राधिकरण की होगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रतियोगिता स्थल पर पुलिस बल और रामगढ़ताल में एनडीआरफ-एसडीआरएफ के दल तैनात रहेंगे।

बैठक में जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश, गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर, सहायक सूचना निदेशक प्रशांत श्रीवास्तव, देवरिया के युवा कल्याण अधिकारी एवं प्रतियोगिता के संयोजक पुनीत बालियान समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व खेल संघों के पदाधिकारी मौजूद रहे।