पूर्व प्राथमिक शिक्षा के अंतर्गत मिशन बालवाटिका का लखनऊ जनपद में हुआ उद्घाटन



लखनऊ  - पूर्व-प्राथमिक शिक्षा के अन्तर्गत लर्निंग साइट के रूप में विकसित करने के सम्बन्ध में मिशन बालवाटिका का उद्घाटन समारोह का आयोजन मंडलीय उप प्राचार्य डाइट लखनऊ मुकेश कुमार, सहायक शिक्षा निदेशक (ए.डी. बेसिक) श्याम किशोर तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ अरुण कुमार, वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट लखनऊ सुनील दत्त, डी.सी प्रशिक्षण संतोष मिश्रा, केयर इण्डिया, इंडिया पार्टनर्शिप फॉर अर्ली लर्निंग (आई.पी.ई.एल) प्रोजेक्ट राम सिंह हपावत के द्वारा पायनियर मॉटेसरी इन्टर कॉलेज, विकास नगर के सभागार में किया गया।

मिशन बालवाटिका के तहत जनपद लखनऊ को पूर्व-प्राथमिक शिक्षण स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। मिशन बालवाटिका का उद्देश्य जनपद लखनऊ की सभी को-लोकेटेड आंगनवाड़ी केन्द्रों को एक आदर्श और आनंदपूर्ण शिक्षण स्थान के रूप में विकसित करना है, जो आगे चलकर पूरे राज्य के लिए एक शिक्षण मॉडल के रूप में काम करेगा।

कार्यक्रम के दौरान उप प्राचार्य डाइट मुकेश कुमार ने बताया की बालवाटिका के लिए नई शिक्षा नीति 2020 में प्रावधान किया गया है। आंगनवाड़ी एवं स्कूल अगर संयुक्त रूप से कार्य करें तो यह कार्य और भी आसान हो जाएगा। इसके तहत बच्चों के मनोभावों को समझते हुए गतिविधियों का संचालन किया जाएगा ताकि बच्चों के लिए सीखने सीखाने की प्रक्रियों आनंदपूर्ण हो जाए। समारोह में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक श्याम किशोर तिवारी जी ने बताया की हम लगातार आगनवाडी केंद्रों की बेहतरी की ओर प्रयासरत हैं। हम आगनवाड़ी कार्यकत्रीयों के सहयोग से निर्धारित लक्ष्यों को अवश्य प्राप्त करेंगे।"

कार्यक्रम के दौरान वहां पर उपस्थित लोगों ने अपने-अपने विचारों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में, लखनऊ जनपद से खण्ड शिक्षा अधिकारी, एआरपीएसआरजीसीडीपीओ(आईसीडीएस), संकुल शिक्षक, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, आंगनवाडी कार्यकत्रियों एंव अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।