शहर के स्वास्थ्यकर्मियों के बीच साढ़े पांच सौ सुरक्षा किट बांटेगी पीएसआई(PSI)



  • अर्बन हेल्थ पोस्ट से जुड़े अंग्रिमपंक्ति कार्यकर्ताओं को मिलेगी किट
  • शाहपुर अर्बन हेल्थ पोस्ट से एसीएमओ ने किया शुभारंभ

गोरखपुर, 20 जून 2021 - शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्यकर्मियों और अंग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं को स्वयंसेवी संस्था पापुलेशन इंटरनेशनल सर्विसेज (PSI)-द चैलेंज इनीशिएटिव ऑफ हेल्दी सिटीज (टीसीआईएचसी) ने सुरक्षा किट देने का अभियान शुरू किया है। इसकी शुरूआत अर्बन हेल्थ पोस्ट शाहपुर से अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और शहरी स्वास्थ्य मिशन (NUHM) के नोडल अधिकारी डॉ. नंद कुमार ने किया। उन्होंने 40 स्वास्थ्यकर्मियों एवं अंग्रिमपंक्ति कार्यकर्ताओं को शनिवार को किट वितरित किया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संस्था के प्रयासों की सराहना करते हुए बताया कि नगरीय क्षेत्र में परिवार नियोजन सेवाओं को सुदृढ़ करने में संस्था की तरफ से तकनीकी और समुदाय के स्तर पर सहयोग प्रदान किया जा रहा है। कोविड को देखते हुए संस्था की ओर से मॉस्क, सेनेटाइजर और हैंडवॉश को सम्मिलित कर तैयार सुरक्षा किट सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को वितरित करवाने का प्रयास हो रहा है, जो कि सराहनीय कदम है। पिछले साल भी कोविड की पहली लहर में दिसम्बर माह में संस्था की तरफ से सुरक्षा किट बांटे गये थे। उन्होंने उपस्थित स्वास्थ्यकर्मियों और अंग्रिमपंक्ति कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें।

सुरक्षा किट वितरण कार्यक्रम को शाहपुर अर्बन हेल्थ पोस्ट की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ.हरप्रित जोगिंदर पाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर एनयूएचएम(NUHM) के समन्वयक सुरेश सिंह चौहान, वरिष्ठ एकाउंटेंट एनएचएम(NHM) मनीष त्रिपाठी, संस्था के प्रोग्राम मैनेजर केवल सिंह सिसौदिया, संस्था के प्रतिनिधि सुशील श्रीवास्तव, रेखा शर्मा और प्रियंका सिंह प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

स्वास्थ्यकर्मियों को दिया संदेश -

•    मॉस्क लगा कर दो गज की दूरी बनाते हुए ही समुदाय के बीच जाएं
•    खुद हाथों की सफाई करें और लोगों को भी हाथों की स्वच्छता सिखाएं
•    लोगों को बताएं कि कोविड अभी गया नहीं है, इसलिए सतर्कता जारी रखनी है
•    लोगों को कोविड टीकाकरण के प्रति प्रेरित करें और भ्रांतियों का खंडन करें
•    बुखार के रोगियों को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था कराएं
•    लोगों को बताएं कि चिकित्सक की सलाह पर ही किसी भी प्रकार के बुखार का इलाज कराना है