कोरोना संकट से निपटने के लिए मोदी सरकार का एक और राहत पैकेज



नई दिल्ली (एजेंसी) - कोरोना महामारी से जूझ रहे देश के उद्योग धंधों को राहत देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर कई बड़े एलान किए। इसमें डेढ़ लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त क्रेडिट गारंटी योजना व स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50 हजार करोड़ का एलान सबसे अहम है। 15 हजार रुपये से कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए ईपीएफ में केंद्र सरकार की ओर से 24 फीसदी अंशदान जमा कराने की योजना मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई है।  

छोटे कारोबारियों के लिए भी मदद का ऐलान : केंद्र ने क्रेडिट गारंटी योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत छोटे कारोबारी, इंडिविजुअल एनबीएफसी  माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूट से 1.25 लाख तक का लोन ले सकेंगे।  इस लोन की अवधि 3 साल होगी और इसकी गारंटी सरकार देगी। इस स्कीम का लाभ करीब 25 लाख लोगों को मिलेगा।

EPFO स्कीम की मियाद 31 मार्च 2022 तक : वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया है। EPFO स्कीम की मियाद भी 31 मार्च 2022 तक बढ़ाई जा रही है। यानि सरकार नए नौकरीपेशा के PF contribution में कंपनी का हिस्‍सा भी देगी। इसके साथ ही मंत्री ने न्यूट्रिएंट आधारित सब्सिडी के लिए सब्सिडी का ऐलान भी किया।

टूरिस्ट गाइड और ट्रेवल टूरिज्म को भी वित्तीय मदद  : केंद्र सरकार की तरफ से कोविड महामारी से प्रभावित रजिस्टर्ड टूरिस्ट गाइड और ट्रेवल टूरिज्म स्टेकहोल्डर्स को वित्तीय मदद देने का ऐलान किया गया है। इसमें लाइसेंधारी टूरिस्ट गाइड को 1 लाख रुपए और टूरिस्ट एजेंसी को 10 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि PMGKAY की मियाद बढ़ा दी गई है। इसके तहत 2,27,841 crore का खर्च आएगा। इसके अंतर्गत गरीब और असहाय लोगों को शामिल किया जाएगा। Atma Nirbhar Bharat Rozgar Yojana को नौकरी के मौके बढ़ाने के लिए लॉन्‍च किया गया था। इसे भी 1 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया है। 80 हजार कंपनियों के 21.4 लाख लोगों को इससे फायदा हुआ है।

कृषि क्षेत्र के लिए प्रावधान : निर्मला सीतारमण ने कहा कि Agriculture sector में किसानों को अतिरिक्‍त सब्सिडी दी जाएगी। उन्‍हें 14775 करोड़ रुपए की अतिरिक्‍त रकम दी जाएगी। किसानों को 85413 करोड़ रुपए का पेमेंट हुआ है।