बाल अधिकार एवं संरक्षण पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित



लखनऊ - ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट (हम) एवं उ.प्र. राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा  शनिवार को माल एवेन्यू लाल बहादुर शास्त्री मार्ग के कक्ष में किशोर न्याय अधिनियम 2015 एवं बाल संरक्षण विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । सर्वप्रथम प्रशिक्षकों का स्वागत चाइल्डलाइन टीम द्वारा किया गया  । प्रशिक्षकों के रूप में उ.प्र. राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य  डॉ. शुचिता चतुर्वेदी, बाल कल्याण समिति लखनऊ के नवचयनित अध्यक्ष रवेन्द्र सिंह जादौन, चाइल्डलाइन निदेशक अंशुमालि शर्मा, बाल कल्याण लखनऊ की पूर्व सदस्य डॉ. संगीता शर्मा, नमामि गंगे सहायक परियोजना अधिकारी अजीत कुमार, अधिवक्ता रश्मी सिंह  ने चाइल्डलाइन लखनऊ के सदस्यों, विधि एवं सामाज कार्य के छात्रों को बच्चों के सामाजिक मुददों पर बिभिन्न प्रकार से प्रशिक्षित किया ।

रवेन्द्र सिंह जादौन ने जे.जे. एक्ट, बाल संरक्षण पर प्रशिक्षण दिया और बच्चों से सम्बन्धित कानून, अधिनियम, नियम एवं निर्देश के बारे में बताया । इसके साथ ही समुदाय के बीच जाकर कैसे बच्चों के लिये कार्य कर सकते हैं, उस विषय पर भी प्रकाश डाला । डॉ. शुचिता चतुर्वेदी ने उ.प्र. राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग कि कार्यप्रणाली के बारे में बताया, साथ ही उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालय में सर्वे कर गांव  स्तर से सुधार लाने की जरूरत है । डॉ. संगीता शर्मा ने किनशिप केयर एवं फॉस्टर केयर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी । अजीत कुशवाहा ने बताया कि जो भी व्यक्ति बच्चों के लिये कार्य कर रहा हो उस व्यक्ति को संवेदनशील एवं सहज होना चाहिए, बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर  निकालने हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम बच्चों के लिये आयोजित करने चाहिए । प्रशिक्षण के दौरान चाइल्डलाइन सदस्यों द्वारा विभिन्न प्रकार से बच्चों से सम्बन्धित  प्रश्न पूछे जिनका उत्तर प्रशिक्षको द्वारा दिया गया ।

कार्यक्रम के अंत में चाइल्डलाइन निदेशक अंशुमालि शर्मा ने कहा कि विशेष बच्चों पर ध्यान दे क्योंकि मानसिक रूप से परेशान बच्चों को विशेष देखरेख एवं इलाज की अधिक आवश्कता होती हैं, साथ ही विशेष बच्चों के लिये उनके द्वारा किये गये सफल प्रयासों के अनुभवों को भी साझा किया । उक्त प्रशिक्षण में चाइल्डलाइन टीम से कृष्ण प्रताप शर्मा, वर्षा शर्मा, विजय पाठक, अनीता त्रिपाठी, नवीन कुमार, ऋचा, तृप्ति गोस्वामी, ट्विंकल, जोत्सना, शिवम, पारुल, ललित, अभिषेक, तनु , संजना व विधि, सामाज कार्य के छात्रों के इंटर्न ने प्रतिभाग किया ।