कल डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म e-RUPI की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल यानी 2 अगस्त को डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI लॉन्च करने वाले हैं। इस सॉल्युशन का मुख्य उद्देश्य है ऑनलाइन पेमेंट को आसान और सुरक्षित बनाना है। इस प्लेटफॉर्म को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ मिलकर तैयार किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार e-RUPI एक प्री-पैड ई वाउचर है. इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है।  e-RUPI क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर के रूप में कार्य करता है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल फोन तक पहुंचाया जाता है।  e-RUPI एक प्री-पैड वाउचर की तरह काम करेगा, इसलिए यह किसी भी मध्यस्थ की भागीदारी के बिना सेवा प्रदाता (Service provider) को समय पर भुगतान करने का भरोसा देता है।

इसका उपयोग मातृ और बाल कल्याण योजनाओं के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जैसी स्‍कीमों के तहत दवाएं और निदान, उर्वरक सब्सिडी, इत्यादि देने की योजनाओं के तहत सेवाएं उपलब्ध कराने में किया जा सकता है।  यहां तक कि निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व कार्यक्रमों के तहत इन डिजिटल वाउचर का उपयोग कर सकता है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कल्याणकारी सेवाओं की डिलिवरी को लीक-प्रुफ सुनिश्चित करने की दिशा में एक क्रांतिकारी पहल होगी।