अक्टूबर के पहले हफ्ते से दी जा सकती है 12 साल से ऊपर के बच्चों को वैक्सीन



नई दिल्ली (डेस्क) - प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर अक्टूबर के पहले हफ्ते से 12 साल से ऊपर के बच्चों को वैक्सीन लगाए जाने की योजना है।  सबसे पहले उन बच्चों को वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जायेगी जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। 12 साल और इससे ऊपर की उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए डीसीजीआई की तरफ से अनुमति मिल गयी है।  जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव-डी को इस साल अक्टूबर के पहले हफ्ते से बच्चों को देने की योजना है।

सरकार की योजना के मुताबिक टीका 12 साल या उससे ऊपर के सभी बच्चों को अक्टूबर से नहीं दिया जायेगा बल्कि गंभीर बीमार बच्चों को टीका देने में प्राथमिकता दी जाएगी। गंभीर बीमार की श्रेणी में कौन सी बीमारी शामिल होंगी इसके लिए जल्द नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन की बैठक होगी जिसमें लिस्ट तैयार की जाएगी।

शिक्षकों को टीकाकरण में मिलेगी प्राथमिकता : सरकार ने स्कूलों के शिक्षकों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराए जाने का फैसला लिया है | केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने स्कूलों के शिक्षकों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का आभार जाताया है। आगामी शिक्षक दिवस, 5 सितंबर से पहले सभी स्कूलों के शिक्षकों को टीकाकरण में प्राथमिकता देने के लिए हर महीने राज्यों को मिलने वाले टीकों के अलावा अतिरिक्त 2 करोड़ टीके उपलब्ध कराए जाएंगे।