कोविड-19 वार्डो में कार्य करने वाले चिकित्सको और पैरा चिकित्सीय कर्मियों के असीमित कार्य का कोई अन्त नहीं है



लखनऊ  - किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे एक शोध अध्ययन में कोविड-19 वार्डो में काम करने वाले चिकित्सकों और पैरा चिकित्सीय कर्मियों की मानसिक एवं सामाजिक मनोस्थिति का विस्तृत रूप से अध्ययन किया जा रहा है। इस शोध में यह अध्ययन किया जा रहा है, कि कोविड-19 वार्डो में तैनाती होने के पश्चात् चिकित्सक एवं पैरा चिकित्सीय कर्मियों को किस प्रकार की चुनौतियों और समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चूंकि भारत में कोविड-19 के बारह महिने से अधिक हो चुके है और पूरे देश समेत लखनऊ भी कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, इसलिए इन वार्डो में स्वास्थ्य संबधित सुविधाओं के लिए लगातार काम करने वाले इन समस्त स्वास्थ्य कर्मियों के लिए निकट भविष्य में कोई भी राहत नहीं है।

सभी चिकित्सक और पैरा चिकित्सीय कर्मी अत्याधिक काम के दबाव एवं कभी न खत्म होने वाले कार्य भार एवं रोटेशन से जूझ रहे है। एक जूनियर चिकित्सक ने आनलाइन साक्षात्कार के द्वारा अपना अनुभव साझा करते हुए कहते है कि  हमारी ड्यूटी कभी खत्म नही होती है, चाहे वह सप्ताह का आखिरी दिन हो या कोई भी त्योहार। इसके अलावा हम यह भी नहीं जानते है, कि अन्त में हमे कभी भी अपने उच्च अधिकारियों द्वारा कोई भी अतिरिक्त सम्मान या प्रोत्साहन मिलेगा कि नही। अधिकांश चिकित्सकों को लगता है, कि वे दूरस्थ शिक्षा और कार्य जीवन संतुलन की अतिरिक्त परेशानियों से जूझ रहे है। कई चिकित्सकों एवं पैरा चिकित्सीय कर्मियों ने पिछले कई महिनों से अपने परिवारो से मिले नहीं है, और अब कोविड-19 की नई लहर के साथ यह असम्भव भी लग रहा है।

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के वरिष्ठ अन्वेषक डॉक्टर तुहिना रस्तोगी एवं डॉक्टर दिवस कुमार ने साझा किया है, कि यह शोध चिकित्सकों एवं पैरा चिकित्सीकीय कर्मियों की कोविड-19 के वार्डो में तैनाती के समय होने वाली कठिनाइयों/समस्याओं/मनोदशा को उजागर करेगा। यह शोध अध्ययन NIHR Global Health Research Unit on Respiratory Health (RESPIRE/IPCRG) तथा Elizabeth Blackwell Institute for Health Research, University of Bristol, United Kingdom द्वारा स्वास्थ्य अनुसंधान के लिए वित्त पोषित किया गया है। यह शोध अध्ययन कोविड-19 वार्डो में काम करने वाले कर्मियों की सामाजिक भावनात्मक बाधाओं को दूर करने की सिफारिश प्रदान करेगा।