योजनाओं हेतु जारी बजट का शत-प्रतिशत उपयोग कर लोगों को योजनाओं से किया लाभान्वित



  • आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण कार्याें को तीन महीने में करें पूर्ण
  • लम्बित जांच प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा के भीतर निस्तारित किया जाए
  • मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ अधिक से अधिक दिये जाने हेतु जनपदवार लक्ष्य किया जाये निर्धारित

लखनऊ - प्रदेश की महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु जारी किए गये बजट का शत प्रतिशत उपयोग करते हुए योजनाओं से पात्र लोगों को जोड़ा जाए। महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री आज योजना भवन में महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग के बजट एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बंध में समीक्षा बैठक कर रही थीं ।

बैठक के दौरान महिला कल्याण मंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण तेजी से किया जाए एवं निर्देश दिए कि जिन कार्यदायी संस्थाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण का कार्यादेश जारी हो गया, वो तीन महीने में निर्माण करना सुनिश्चित करें।  उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग में चल रहे लम्बित जांच प्रकरणों को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर निस्तारित किया जाए। साथ ही विभाग में लंबित जांच प्रकरणों को उनके समक्ष प्रस्तुतकरने के साथ वे किस कारण से लंबित हैं उसका विवरण भी दर्ज किया जाए।

महिला कल्याण मंत्री ने कहा कि योजनाओं को समाज के पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के कार्य मे महिला कल्याण एवं बाल विकास के अधिकारी आपस मे मिलकर कर कार्य करे, जिससे कि अधिक से अधिक पात्र लोगो को योजनाओं का लाभ दिया जा सके एवं मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से और अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जा सके।  इसके साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में पात्र लोगो को जोड़ने के लिए जनपदों में लक्ष्य निर्धारित कर दिया जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव महिला कल्याण एवं बाल विकास वी हेकाली झिमोमी, निदेशक महिला कल्याण मनोज राय, पोषण मिशन निदेशक कपिल सिंह सहित सम्बन्धित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।