आयुष्मान कार्ड विशेष अभियान शुरू : 1.40 लाख परिवारो का बनेगा गोल्डन कार्ड



  • 30 सितंबर तक चलेगा आयुष्मान 2.0 अभियान

बाराबंकी  - आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपद में गोल्डन कार्ड बनाने का विशेष अभियान की शुरूआत हुई है। 15 दिवसीय अभियान में सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार में स्वास्थ्य विभाग की टीम गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले हर बीपीएल परिवार का कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाएगी। जिले में बृहस्पतिवार से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत पात्र लाभार्थी का सत्यापन करते हुए उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। सीएमओ डॉ रामजी वर्मा का कहना है कि 16 से 30 सितंबर को आयुष्मान 2.0 अभियान चलेगा। पखवाड़ा के तहत  जिले के 1 लाख 40 हजार 713 लक्षित  परिवारों  का गोल्डन कार्ड बनाया जायेगा। पात्र नजदीकी सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी समेत जन सेवा केंद्रों पर निशुल्क बनवा सकते हैं।

1.40  लाख लक्षित परिवारों के बनेंगे गोल्डन कार्ड: बाराबंकी में कुल 270881 लक्षित परिवार हैं, जिन्हें आयुष्मान योजना में शामिल करना है। इसमे अभी तक कुल 130168 परिवारों के कार्ड बनाये गये है, तथा 140713 परिवार के कार्ड इस पखवाडे के तहत बनाये जायेगा। इस योजना के तहत जनपद में 1364 पात्र मरीजो ने 15.2 करोड रूपये का निशुल्क इलाज करवाया गया है।

बैठक और पंचायत से प्रचार प्रसार : एसीएमओ एवं आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डा डीके श्रीवास्तव ने  बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा योजना से शत-प्रतिशत लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके लिए “आपके द्वार आयुष्मान 2.0” अभियान चलाया जा रहा है। सफल बनाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा । माइकिंग, कैंप, गांव व वार्ड तक जाकर लोगों को कार्ड बनवाने का आह्वान किया जाएगा। गांव में आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों की सूची ग्राम सभा और वार्ड के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी, जिससे कोई असुविधा न हो। अभियान से पहले ब्लॉक, पंचायत और वार्ड स्तर पर बैठकें आयोजित की जा रहीं हैं। इसमें कैंप की तारीख का निर्धारण होगा। परिवार के अधिक से अधिक सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा।

कैंप स्थल पर लगेगी परिवारों की सूची : कैंप का आयोजन कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई के द्वारा सार्वजनिक स्थान जैसे पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक विद्यालय पर किया जाएगा। लाभार्थी परिवारों की सूची कैंप स्थल पर भी लगेगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति योजना से जुड़े अपने नाम के बारे में जानने के लिए 14555/1800-1800-4444 व merapmjay.gov.in पर जानकारी ले सकता है।

पांच लाख तक का मुफ्त इलाज : आयुष्मान गोल्डन एक ऐसा कार्ड है, जिससे देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। यह गोल्डन कार्ड उन गरीब लोगो को मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे