साइबर अपराध, जानकारी से ही बचाव संभव- साइबर सेल निरीक्षक



बाराबंकी - विकास खण्ड फतेहपुर के अंतर्गत राजकीय इण्टर कालेज बेलहरा में चाइल्डलाइन 1098 द्वारा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इसमें साइबर सेल से संजय गुप्ता ( निरीक्षक ) ने साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताते हुए कहा कि कोई समस्या हो तो 155260 पर  तत्काल संपर्क करें। साइबर अपराधी ठगी करने की नीयत से अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। साइबर अपराधी द्वारा किसी व्यक्ति को झांसा देते हुए पैसा प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं। साइबर अपराधी फर्जी इंटरनेट मीडिया अकाउंट के द्वारा वित्तीय धोखाधड़ी करने की वारदात को अंजाम देते हैं। इसलिए हमेशा सतर्क रहें सुरक्षित रहें।

चाइल्डलाइन सदस्य सीमा  ने बच्चों को गुड टच बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए  बच्चों के अधिकार के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि बच्चों के अधिकारों का हनन ना हो यह हम सब की जिम्मेदारी है। उन्होंने बालश्रम, बाल तस्करी, बाल भिक्षावृत्ति, बाल विवाह, लैंगिक अपराध के बारे में जानकारी देते हुए उनसे बचने के बारे में विस्तार से बताया। चाइल्डलाइन सदस्य प्रदीप कुमार ने  बताया कि पुलिस सहायता के लिए 112, स्वास्थ सेवाओं के लिए 108,  महिला हेल्पलाइन 102, 181, 1090 पर अपने जरूरत के अनुसार तत्काल कॉल करें।  साथ ही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 फायर सर्विस स्टेशन 101 के बारे में जानकारी देते हुए घर बैठे मदद लेने के लिए प्रेरित किया।  विद्यालय के प्रधानाचार्य शिव कुमार ने आए हुए लोगों का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की सराहना करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

 इस मौके पर रमाकांत भारतीय (उप निरीक्षक साइबर सेल), अनुराग उपाध्याय, राजन यादव, अर्चना पांडे, सतीश चंद्र मिश्रा (सहायक अध्यापक) व तमाम छात्र छात्राएं अध्यापकगढ़ मौजूद रहे।