उप्र में अब घर बैठे बनवा सकेंगे ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस



  • सारथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करके घर बैठे बनवाया जा सकेगा लर्निंग डीएल

लखनऊ - परिवहन विभाग राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने की नई व्यवस्था गुरुवार से लागू करने जा रहा है। नई व्यवस्था के लागू होने से लर्निंग डीएल आवेदकों को आरटीओ और एआरटीओ कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने नहीं पड़ेंगे।

परिवहन विभाग ने नए साल में आधार कार्ड की मदद से ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नई व्यवस्था गुरुवार से लागू करने जा रहा है। लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में अब कहीं से भी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकेगा। नई व्यवस्था के तहत ऑनलाइन औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद टेस्ट भी घर से दे सकेंगे। टेस्ट पास करने पर लर्निंग लाइसेंस तैयार हो जाएगा। इसका प्रिंट आवेदक खुद ही निकाल सकेंगे। यह व्यवस्था पूरी तरह ऑनलाइन होगी। घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

सारथी पोर्टल पर दी गई वेबसाइट पर जाकर आवेदक को सबसे पहले अपना आधार का नम्बर दर्ज करना होगा। इसके बाद भरे जाने वाले फार्म पर आवेदक का नाम, पता, पिता का नाम या माता का नाम,आवेदक की फोटो और जन्म तिथि खुद ही भर जाएगी। ऐसे में आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया बेहद सरल कर दी गई है। लर्निंग डीएल बनवाने के लिए आवेदक को मोबाइल नम्बर भी देना होगा जो आधार कार्ड में होगा। इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों की प्रमाणित प्रति अपलोड करनी होगी और ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। फिर सारथी पोर्टल पर ही सड़क सुरक्षा का वीडियों देखना होगा। इसके बाद आवेदक के प्रपत्रों की जांच कार्यालय स्तर पर की जाएगी। सभी प्रपत्र सही पाए जाने पर आवेदक के मोबाइल नम्बर पर लर्निंग लाइसेंस के ऑनलाइन टेस्ट के लिए पासवर्ड भेजा जाएगा। पासवर्ड के माध्यम से आवेदक जन सुविधा केंद्र या अन्य कहीं से भी लर्निंग लाइसेंस के लिए परीक्षा दे सकता है।

लर्निंग डीएल के लिए ऑनलाइन टेस्ट के समय वेब कैमरा के माध्यम से आवेदक के (फेस स्क्रूटनी) चेहरे का मिलान किया जाएगा। पहली बार चेहरा न मिल पाने पर दो और मौके दिए जाएंगे। तीन बार में चेहरा का मिलान सही नहीं पाया जाता है तो पोर्टल पर आवेदक को अपना तत्काल का फोटो अपलोड करना होगा। उसके बाद फिर से चेहरे का मिलान कराना होगा। इसके लिए आवेदक को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है।इसके अलावा दूसरी बार में भी चेहरा मिलाने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। इस पर भी आवेदक के चेहरे का मिलान नहीं हो पाता है तो पहले की तरह ही आवेदक को लर्निंग लाइसेंस का टाइम स्लॉट लेना होगा और कार्यालय पहुंचना होगा। इसके बाद आवेदक का चेहरा फोटो से मिला लिया जाएगा। चेहरा मिलाने के बाद आवेदक कहीं से भी टेस्ट दे सकेगा। लर्निंग लाइसेंस तैयार होते ही आवेदक के मोबाइल पर सूचना आ जाएगी। इसके बाद वह ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकेगा।

परिवहन आयुक्त धीरज साहू का कहना है कि बीते समय से इस नई व्यवस्था का ट्रायल चल रहा था। बाराबंकी आरटीओ कार्यालय में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था। पायलट प्रोजेक्ट में सामने आई सभी तकनीकी खामियों को दूर करने के बाद अब आवेदकों की सहूलियत के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। अब कोई भी आवेदक आसानी से घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग डीएल बनवा सकेगा।