अब सुरक्षित प्रसव का प्रशिक्षण देंगी नर्स, पन्द्रह को मिली विशेष ट्रेनिंग



बाराबंकी  - स्थानीय जनपद में अब गांवों की पीएचसी व सीएचसी पर तैनात नर्स सुरक्षित प्रसव कराएंगी। नर्स पहले सामान्य प्रसव कराने का प्रयास करेंगी अगर क्रिटिकल स्थिति है तो उन्हें उपयुक्त स्थान पर रेफर करेंगी। इसके लिए बकायदा 15 सलाहकार नर्सो को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। यह जिले के 15 ब्लाकों में सीएचसी व पीएचसी पर तैनात नर्स को प्रशिक्षण प्रदान करेंगी।

जिले के 15 ब्लाक में करीब 90 नर्स की तैनाती है, जिन्हें 15 सलाहकार नर्स सुरक्षित प्रसव का प्रशिक्षण प्रदान करेंगी। इसके लिए नर्स को विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से पहले ही प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। गांवों के स्वास्थ्य केंद्रों पर नार्मल डिलीवरी कैसे कराई जाए इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगी।

बंकी ब्लाक के अलावा देवा, हरख, निदूरा, त्रिवेदीगंज, मसौली, रामनगर, पूरेडलई, फतेहपुर, सूरतगंज, हैदरगढ़, सिद्धौर, बनीकोडर, दरियाबाद, सिरौलीगौससपुर ब्लाक में तैनात नर्सों को मेंटार नर्स फरवरी माह में प्रशिक्षण प्रदान करेंगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रामजी वर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है। पुन: अब सीएचसी पर जो प्रसव कराए जा रहे थे वह फिर से कराए जाएंगे। हर जगह बेहतर प्रसव कराने की सुविधा चिकित्सालय में हो इसके लिए जो सलाहकार नर्स हैं उन्हें पुन: प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा को सुरक्षित रखने की जवाबदेही चिकित्सक के साथ ही नर्सों की भी होती है। ऐसे में जरूरी है कि सभी नर्सें तकनीकी रूप से भी दक्ष रहें। सरकार का मातृ मृत्यु दर व शिशु मृत्यु दर को कम करने पर जोर है।