ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट व चाइल्डलाइन लखनऊ ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया



  • बच्चों को देश की आज़ादी के बारे में जानकारी दी गई

लखनऊ - आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट व चाइल्डलाइन लखनऊ ने कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल उमरभारी, बक्शी का तालाब में गोष्ठी का आयोजन किया । टीम सदस्य नवीन कुमार व ललित यादव ने बच्चों को आजादी का अमृत महोत्सव मनाए जाने के उदेश्यों के बारे में जानकारी दी ।

इसके साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी,भगत सिंह, चन्द्रशेखर आज़ाद, बेगम हज़रत महल, ऊदा देवी, झलकारी बाई आदि के बारे में जानकारी दी और बताया की किस तरह सेनानियों ने भारत को आज़ादी दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं तो कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए और देश के लिए सार्थक योगदान देने का संकल्प हमारा मुख्य संकल्प होना चाहिए । बच्चों को चाइल्डलाइन की 'कोमल मूवी' दिखाई गयी और सुरक्षित स्पर्श व असुरक्षित स्पर्श के बारे में बताया गया ।

केंद्र समन्वयक कृष्ण प्रताप शर्मा ने बच्चों को चाइल्डलाइन 1098 की कार्य प्राणली के बारे में बताया और सभी से अपील भी की अगर भविष्य में मुसीबत में फंसा बच्चा दिखे तो 1098 पर सूचना अवश्य दें जिससे उस बच्चे की तत्काल मदद की जा सके । बच्चों ने आज़ादी व चाइल्ड हेल्पलाइन से संबन्धित विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जिनका उत्तर चाइल्डलाइन टीम द्वारा दिया गया । कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक ऋषभ यादव  ने ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट व चाइल्डलाइन की सराहना करते हुये कहा कि बच्चों का पढ़ाई के साथ-साथ जागरूक होना भी बहुत ही जरूरी हैं, जिससे बच्चे अपने अधिकारों को जाने और अपने अधिकारों का कभी हनन न होने दें । कार्यक्रम के दौरान बच्चों को विभिन्न प्रकार के खेल खिलाये गए । कार्यक्रम में चाइल्डलाइन टीम सदस्य सरिता विश्वकर्मा, पारुल यादव, स्वयंसेवक सुष्मिता सिंह व स्कूल के संस्थापक राजेश कुमार यादव, प्रधानाचार्या पुष्पा सिंह, केंद्र समन्वयक सोनाली सिंह, इंचार्ज विकास बर्नवल मौजूद रह कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया ।