देश के सभी राज्यपाल भवनों में भी होगा 'परीक्षा पे चर्चा' का सीधा प्रसारण : धर्मेंद्र प्रधान



नई दिल्ली - केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ का पांचवां संस्करण पहली अप्रैल को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा। इसका सीधा प्रसारण देश के सभी राज्यपाल भवनों और शैक्षणिक संस्थानों में भी होगा।

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कोरोना दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले संवाद कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दिल्ली और एनसीआर के केवल एक हजार विद्यार्थियों को ही आमंत्रित किया जाएगा जबकि वर्चुअल माध्यम से देश और विदेश के तमाम विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक जुड़ सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को कुछ प्रतियोगिताओं में भाग लेना था। इसके लिए 15 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया था। प्रतियोगिता में उनके प्रदर्शन के आधार पर दो हजार का चयन किया गया है। इन दो हजार छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में से एक हजार को ही परीक्षा पे चर्चा 2022 में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि इन एक हजार प्रतिभागियों में से कुछ कम आत्मविश्वास वाले, कुछ मध्यम वर्ग के और कुछ शिक्षक भी हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीपीसी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक अभिनव पहल है जो न केवल भारत के युवाओं को बल्कि सभी को मार्गदर्शन प्रदान करती है। इसका उद्देश्य छात्रों के दिमाग से तनाव को कम करना है। उन्होंने इस दिशा में शिक्षा मंत्रालय द्वारा परीक्षा पैटर्न में बदलाव और पाठ्यक्रम में कमी संबंधी कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि मंत्रालय ने बोझ को कम करने के लिए कई प्रयोग किए हैं। इस बार शिक्षकों को भी लॉकडाउन के दौरान वर्चुअल मोड में पढ़ाने के अपने अनुभव साझा करने का अवसर दिया जाएगा।

दो हजार प्रतिभागियों को एनसीईआरटी से प्रमाण पत्र मिलेगा। इस बार लाइव स्ट्रीमिंग भी गवर्नर हाउस में की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र भेजकर कुछ छात्रों को गवर्नर हाउस बुलाकर उनके साथ लाइव स्ट्रीमिंग देखने को कहा है।

चर्चा का एक प्रमुख फोकस ऑफलाइन परीक्षा होगी। कोविड के कारण शिक्षा प्रणाली प्रभावित हुई है क्योंकि अनिश्चितताओं के कारण कभी परीक्षा रद्द कर दी जाती है, कभी छात्रों को ऑनलाइन मोड में परीक्षा देने के लिए कहा जाता है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि तेजी से टीकाकरण के कारण हम अब एक मंच पर हैं कि पूरे भारत में ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। इसका भारत के प्रत्येक शिक्षण संस्थान में सीधा प्रसारण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि परीक्षा पे चर्चा के पहले तीन संस्करण दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक इंटरैक्टिव टाउन-हॉल प्रारूप में आयोजित किए गए थे। कोरोना के चलते चौथा संस्करण पिछले साल 7 अप्रैल को ऑनलाइन आयोजित किया गया था।