कोविड के प्रति सतर्कता बरत कोरोना योद्धाओं के समर्पण को दें सम्मान



  • शिवपुर-सहबाजगंज शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर 23 कोरोना योद्धा सम्मानित
  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपदवासियों से की सतर्कता की अपील

गोरखपुर - मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने कोविड के प्रति जनपदवासियों से सतर्कता बरतने की अपील की है । उन्होंने कहा कि सतर्क रहकर न केवल खुद को व  परिवार की सुरक्षा करेंगे बल्कि कोरोना योद्धाओं के समर्पण को सम्मान भी देंगे ।यह बातें सीएमओ ने शिवपुर-सहबाजगंज शहरी स्वास्थ्य केंद्र पर 23 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए बुधवार को कहीं ।

डॉ. दूबे ने कहा कि आशा, एएनएम, सीएचओ, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) टीम, चिकित्सा अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग से जुड़े हर एक कर्मचारी ने दिन रात एक करके जिले में कोविड को नियंत्रित करने में योगदान दिया है । इसमें सामुदायिक भागीदारी की भी अहम भूमिका रही है । जिले में तो कोविड नियंत्रित है लेकिन प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदेशों में एक बार फिर कोविड के मामले सामने आ रहे हैं । ऐसे में हमे भी सतर्क रहना होगा और कोविड नियमों का पालन करना होगा ।

डॉ दूबे ने कहा कि लोग बाहर जाते समय मास्क लगाएं, हाथों की स्वच्छता के नियम का पालन करें और बाहर की चीजें मत खाएं । सर्दी, जुकाम, सांस फूलने जैसे लक्षण हों तो चिकित्सक की सलाह पर कोविड की जांच कराएं। जिले में सभी सरकारी अस्पतालों पर कोविड के निःशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध है और प्रतिदिन 1800 लोगों की कोविड जांच की जा रही है। जांच के दायरे  को भी बढ़ाना होगा जिसमें समुदाय का सहयोग आवश्यक है । कोविड के लक्षण दिखने पर जांच अवश्य होनी चाहिए । 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का कोविड टीकाकरण निःशुल्क किया जा रहा है । ऐसे में बच्चों, बड़ों और बुजुर्गों को टीके की सभी आवश्यक डोज अवश्य लगवाएं । टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें क्योंकि टीका कोविड के जटिल प्रभावों से बचाता है न कि कोविड संक्रमण होने से रोकता है ।

स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा है सम्मान : अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नंद कुमार ने बताया कि जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी की पहल कर स्वास्थ्यकर्मियों के कर्तव्यपरायणता को सम्मान दे रहे हैं । शिवपुर सहबाजगंज शहरी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ नीतू मौर्या  दो बार सम्मानित हो चुकी हैं । उनके प्रयासों से शहरी स्वास्थ्य केंद्र के 23 स्वास्थ्यकर्मी सम्मानित किये गये हैं ।

कार्यक्रम को एसीएमओ डॉ एके चौधरी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर एआरओ एसएन शुक्ला,  शहरी स्वास्थ्य समन्वयक सुरेश सिंह चौहान व क्वालिटी सहायक विजय श्रीवास्तव प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

यह लोग हुए सम्मानित : कोरोना योध्दा के तौर पर सम्मानित होने वालों में डॉ नीतू मौर्या, डॉ मधुरिमा, फार्माशिस्ट राकेश कुमार, नर्स प्रियंका दूबे, विवेक कुमार, लैब टैक्निशियन पुनीत कुमार शुक्ला, एएनएम शोभा मिश्रा, सुधा पटेल, वृंदा गौड़, सपोर्टिंग स्टाफ सुनीता यादव, दीपक कुमार पटेल, आशा कार्यकर्ता सभ्या, रंभा, मनीषा, ममता, सुमन, शीला, सुगंधा, रंजना, माया, सीमा, कुंती और मंजीता सिंह शामिल हैं । आयोजन में पीएसआई इंडिया-टीसीआईएचसी संस्था के प्रोग्राम मैनेजर केवल सिंह सिसौदिया और वालंटियर रेखा का विशेष सहयोग रहा ।