शिक्षक दिवस के उपलक्ष में छात्र और छात्राओं ने शिक्षकों का किया सम्मान



लखनऊ - भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को होती है, उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जाता है, लेकिन उनके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित हैं। कुछ देशों में इस दिन छुट्टी रहती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य शिक्षकों के महत्व और उनके योगदान को सम्मान दिलाना है। जिस तरह भारत में 'शिक्षक दिवस' शिक्षकों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है उसी तरह 'अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस' सारी दुनिया में शिक्षकों की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है।

आज पूरे उत्तर प्रदेश में शिक्षक दिवस मनाया गया सभी शिक्षा से जुड़े विभागों में धूमधाम से शिक्षक दिवस को मनाया गया | उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन कौशल प्रशिक्षण केंद्र में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं ने अपने शिक्षकों को पुष्प एवं माला पहनाकर गुरुओं के पैर छुए एवं उनसे हमेशा यूं ही गुरु और शिष्य का रिश्ता रखने का वचन लिया |उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन कौशल परीक्षण केंद्र की प्रशिक्षका प्रतिभा अवस्थी ने बताया की छात्राओं ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष में गुरुओं से  कुछ सीखने योग्य बातों को सुना एवं धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया ।

वही उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन कौशल प्रशिक्षण केंद्र की टीचर्स नीलम श्रीवास्तव, गीता देवी, अनुराधा सिंह, ने बताया कि आज का दिन वाकई शिक्षकों के लिए गौरवांतित होता है इस दिन सभी छात्र अपने गुरुओं को भगवान की तरह पूजते हैं एवं अपने भविष्य के लिए ढेर सारा ज्ञान प्राप्त करते हैं | छात्रों ने शिक्षको के साथ प्रतियोगिताएं की जैसे डांस प्रतियोगिता मेहंदी प्रतियोगिता सिंगिंग प्रतियोगिता पेंटिंग प्रतियोगिता एवं अन्य प्रतियोगिताओं के साथ शिक्षक दिवस यादगार बनाया एवं सभी शिक्षकों ने छात्राओं को ढेर सारा आशीर्वाद दिया एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की |