टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान का हिस्सा बनेंगे टीबी चैंपियन



  •  ग्राम पंचायत मानपुर में अभियान का एसटीओ ने लिया जायज़ा

कानपुर  -  राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद स्तर पर ‘टीबी मुक्त ग्राम पंचायत’ अभियान में अब टीबी चैंपियंस भी अहम हिस्सा होंगे। जिला क्षयरोग केंद्र में शुक्रवार को जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ एपी मिश्रा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम(एनटीईपी) के तहत सहयोगी संस्था वर्ल्ड विजन इंडिया के सहयोग से टीबी चैम्पियन की समीक्षा बैठक हुई।  इसके साथ ही राज्य क्षयरोग अधिकारी (एसटीओ) डॉ शैलेन्द्र भटनागर ने ब्लॉक शिवराजपुर के ग्राम पंचायत मानपुर में जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ एपी मिश्रा व जिला कार्यक्रम समन्वयक राजीव सक्सेना के साथ टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान का जायज़ा लिया।

जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ एपी मिश्रा ने समस्त बैठक में मौजूद टीबी चैंपियन सहित सभी प्रतिभागियों को अभियान में उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों सहित सम्पूर्ण उपचार, समुदाय में टीबी से जुड़ीं भ्रांतियों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने निर्देशित किया कि पंचायत स्तर से टीबी मुक्त अभियान को ज़ोर देने के लिए सभी को कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना होगा। उन्होंने अपील की है कि अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाएँ और पूरा सहयोग करें। समुदाय को टीबी के बारे में जागरूक करें। पंचायत स्तर पर होने वाली सभी बैठकों में टीबी को लेकर समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने, टीबी रोग को न छिपाने और उसका सम्पूर्ण उपचार (एक भी दिन दवा न छूटने) कराने के बारे में प्रेरित करें। सभी के सहयोग और हर व्यक्ति तक पहुँचकर ही यह अभियान सफल हो सकता है।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एपी मिश्रा ने बताया कि टीबी मुक्त पंचायत अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम स्तर पर जागरूक करें ।  जिला कार्यक्रम समन्वयक राजीव सक्सेना ने बताया कि टीबी मुक्त पंचायत अभियान के लिए सभी सीएचओ प्रशिक्षित किए जा चुके हैं। इसमें आशा कार्यकर्ता व संगिनी घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी। दो हफ्ते से अधिक खांसी, बुखार आदि लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी सूची बनाएंगी। इनकी सूची तैयार कर बलगम एकत्रीकरण का कार्य करेंगी। सैंपल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पहुंचाते हुए ट्रांसपोर्टर के जरिए जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सीएचओ भी ओपीडी में क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनका सैंपल लेंगी और उन्हें जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। जांच में पॉज़िटिव आने पर रोगी को तत्काल उपचार पर रखा जाएगा। साथ ही सभी क्षय रोगियों का नियमित फॉलोअप और भावनात्मक सहयोग दिया जाएगा। इस पूरे कार्य की मॉनिटरिंग ब्लॉक स्तर तथा जिला स्तर पर होगी। क्षेत्र के एसटीएस और एसटीएलएस के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भी सहयोग लिया जाएगा।

वर्ल्ड विजन इण्डिया संस्था के जिला समिति समन्वयक राम राजीव सिंह ने पीपीटी के माध्यम से पिछले तीन माह के कार्यों का विवरण दिया कि कितने क्षय रोगियों तक चैम्पियनने पहुँच बनाई है।कितने क्षय रोगियों के परिवार के सदस्यों को टीबी चैम्पियन द्वारा एनटीईपी की सुविधाएं दी गई और कितनों की काउंसलिंग की गई।