टीकाकरण निर्बाध गति से चल रहा, नजदीकी बूथ पर पहुंचें : सीएमओ



  • संविदाकर्मियों की जगह वैकल्पिक व्यवस्था के जरिये कोविड टीकाकरण जारी
  • टीका एक्सप्रेस, प्रशिक्षुओं और नियमित स्टॉफ की मदद से 219 बूथ का संचालन

गोरखपुर - कोविड टीकाकरण एक अति आवश्यक सेवा है और इसे  बाधित नहीं किया जा सकता है । जिले में यह कार्यक्रम निर्बाध गति से जारी है । लोगों से अपील  है कि आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम की मदद से नजदीकी बूथ पर पहुंच कर कोविड का टीका जरूर लगवाएं । यह अपील करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडेय ने कहा है कि संविदाकर्मियों की हड़ताल के बीच वैकल्पिक व्यवस्था के जरिये कार्यक्रम को जारी रखा जा रहा है । टीका एक्सप्रेस, प्रशिक्षुओं और नियमित स्टॉफ की मदद से 219 बूथ का संचालन किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी । इस बीच प्रतिदिन 25-30 हजार लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा रहा है । कोविड के किसी भी वेरिएंट से बचाव में टीकाकरण अहम भूमिका निभाएगा । लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले लें और प्रोटोकॉल का पालन करें तो बीमारी से बचाव होगा और इसका प्रसार भी रुक जाएगा । नये वेरिएंट को देखते हुए रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट समेत जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर  कोविड की जांच भी जारी है । अगर किसी को कोविड का लक्षण दिखाई दे तो बिना विलंब किये जांच करा लें । बाहर से आने वालों  को कोविड की जांच अवश्य करवानी है ।

सीएमओ डॉ. पांडेय ने कहा कि सभी लोग अनिवार्य तौर पर मास्क का इस्तेमाल करें । हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। अगर खुद कोविड का टीका लगवा लिए हैं   तो अपने जानने वालों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें । जितना जल्दी पूर्ण प्रतिरक्षण होगा उतनी ही जल्दी लोग कोविड से सुरक्षित हो जाएंगे।

जिले के 24.81 लाख को पहली डोज : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में 24.81 लाख लोगों ने कोविड टीके की पहली डोज ले ली है । इनमें से करीब 13.30 लाख लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है । करीब 2.50 लाख लोगों की दूसरी   डोज ड्यू चल रही  है। उन्हें भी समय से कोविड का टीका लगवा कर कोविड नियमों का पालन करना होगा ।